Prabhat Times

चंडीगढ़। (ig sukhchain singh gill punjab police on operation amirtpal) पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को चक्रव्यूह को भेद कर फरार हुआ अमृतपाल अब पंजाब पुलिस और सरकार की गले की फांस बनता जा रहा है।

जिस अमृतपाल को पुलिस जालंधर के कई गांवो को सील कर सर्च करती रही, दरअसल में वे ऑपरेशन के दूसरे ही दिन हरियाणा पहुंच चुका था।

हैरानीजनक तथ्य ये सामने आया है कि अमृतपाल हरियाणा के कुरूक्षेत्र में एस.डी.एम. के रीडर के घर रूका था।

पुलिस ने रीडर और उसकी बहिन बलजीत कौर को काबू कर लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। सबसे बड़ी लापरवाही ये है कि अमृतपाल लगभग 19 और 20 मार्च को रीडर के घर  ही रहा।

जालंधर से ऐसे पहुंचा लुधियाना और फिर हरियाणा

अमृतपाल के बारे में अपडेट करते हुए आईजी सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि उसका रूट चैक किया जा रहा है।

जालंधर से भागने के पश्चात शेखू पुरा के गुरूद्वारा साहिब दरिया क्रास करने के लिए बेड़ी ढूंढी गई। लाडोवाल पुल क्रास करके हार्डीवर्ल्ड से आटो लिया था।

अब तक 207 हिरासत में

आईजी. सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि पंजाब में परिस्थितियां शांतपूर्वक हैं। सीएम भगवंत मान लगातार पंजाब पुलिस के साथ इनटच्च हैं।

आईजी. ने कहा कि अभी तक पुलिस द्वारा इस मामले में 207 लोगो को हिरासत में लिया गया है।

जिनमें से 30 लोग ऐसे हैं जो कि अमृतपाल के साथ बिल्कुल स्पष्ट तौर पर संपर्क में थे। उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है।

आईजी. ने कहा कि जबकि हिरासत में लिए गए 177 लोगों के खिलाफ फिलहाल सिर्फ प्रिवेंटिव एक्शन लिया गया है।

अमृतपाल या उसकी गतिविधियों के साथ उक्त लोगों की कितनी इनवॉल्वमेंट रही, इसकी जांच की जा रही है।

आईजी ने कहा कि जिस भी व्यक्ति की जितनी भूमिका होगी उस पर उतना ही एक्शन होगा। आईजी गिल ने कहा कि ये बहुत ही संवेदनशील मामला है।

पुलिस इस मामले में बहुत ही गंभीरता और गहराई से काम कर रही है, ताकि कोई भी इनोसेंट व्यक्ति केस में इनवॉल्व न हो जाए।

आईजी. ने कहा कि पुलिस हिरासत में 177 लोगों के खिलाफ प्रिवेंटिव एक्शन लिया गया है। उन्हें जल्द ही जांच पूरी होने पर चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएगा।

आईजी. ने कहा कि आरपीजी अटैक मामले में भी पुलिस ने नाबालिग लड़कों को इसलिए चेतावनी देकर छोड़ा था क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि उन्होने क्या किया।

पप्पनप्रीत के संपर्क में थी महिला बलजीत कौर

हरियाणा के कुरूक्षेत्र में अमृतपाल सिंह बलजीत कौर के घर रूका था। बलजीत कौर पिछले लगभग अढाई साल से पप्पनप्रीत के संपर्क में थी।

हरियाणा पुलिस के साथ संयुक्त ऑपरेशन में बलजीत कौर को अरेस्ट किया गया है। पुलिस को सीसीटीवी फुटेज भी मिली है। जिसमें अमृतपाल छाता लेकर जाता दिख रहा है।

गोरखा बाबा के मोबाइल में मिली सैंसेटिव वीडियो

आईजी गिल ने बताया कि लुधियाना पुलिस द्वारा अमृतपाल के साथ तेजिन्द्र उर्फ गौरखा बाबा को गिरफ्तार किया गया है।

गोरखा बाबा के मोबाइल से पुलिस को बहुत ही संवेदनशील वीडियो मिली है। कई वीडियो में हथियार खोलने, जोड़ने चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है।

कुछ वीडियो में खाली जगह पर हथियार चलाने की भी वीडियो है। काफी फोटोग्राफ, आनन्दपुर खालसा फौज के होलोग्राम तथा सैंसेटिव मैटीरियल बरामद किया गया है। इससे स्पष्ट है कि ये लोग पूरी तरह से ऐंटी नेशनल एक्टीविटी में इनवॉल्व हैं।

आईजी गिल ने एक बार फिर स्पष्ट किया कि इस मामले में बहुत से हार्ड कोर क्रिमिनल इनवॉल्व हैं। उनके खिलाफ सख्त एकशन होगा और ये भी स्पष्ट है कि किसी भी इनोसेंट व्यक्ति के खिलाफ धक्केशाही नहीं होगी। जो युवक सीधे तौर पर एक्टिविटी में इनवॉल्व नहीं हैं, उन्हें जल्द ही चेतावनी देकर छोड़ा जाएगा।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1