Prabhat Times
होशियारपुर। (Weekend Lockdown) एक और देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकारें अपने नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए नाईट कर्फ्यु, वीकेंड लॉकडाउन जैसी सख्त पाबंदीयां लगा रही है, लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी तिजोरियां भरने के लिए वीकेंड लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए प्रदेश सरकार तक को भी ठेंगा दिखाते हैं और नियमों की धज्जियां उड़ातें है।
ऐसा ही एक मामला पंजाब-हिमाचल प्रदेश बार्डर से सटे फतेहपुर में देखने को आया है। हिमाचल प्रदेश सरकार के नियमों को ताक पर रख कर सुबह-सुबह अवैध माईनिंग की गई। जमीन के मालिक को जब पता चला कि उसकी जमीन से मशीनों के साथ माईनिंग खोदी जा रही है तो वे तुरंत मौके पर पहुंचा और अवैध काम रूकवाया और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को इसकी सूचना दी।
हिमाचल प्रदेश के थाना फतेहपुर के अंर्तगत आते गांव रियाली निवासी गुरजीत सिंह ने बताया कि उन्होने रघुबीर सिंह नाम के व्यक्ति से जमीन खेती के लिए ठेके पर ली हुई है। वे पिछले काफी समय से इस जमीन पर खेती कर रहे हैं। आज सुबह उन्हें पता चला कि एरिया में पड़ते गोल्डन स्टोन क्रशर के लोगों द्वारा उनकी जमीन पर मशीनों के ज़रिए माईनिंग की जा रही है।
वे तुरंत वहां पहुंचे और माईनिंग कर रही मशीनों को रोका और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायत की। गुरजीत सिंह ने आरोप लगाया कि उनकी जमीन में 10-10 फुट से ज्यादा रेत, पत्थर खोद दी गई है। इस संबंधी थाना फतेहपुर में मौके पर ली गई तस्वीरें और वीडियो क्लिप के साथ शिकायत दी गई है। पीड़ित पक्ष द्वारा गोल्डन स्टो क्रशर के मालिकों पर धक्केशाही का आरोप लगाया है। उधर, इस मामले में फिलहाल गोल्डन स्टेन क्रशर की तरफ से पक्ष सामने नहीं आया है। पक्ष मिलते ही प्रमुखता से प्रकाशित किया जाएगा।

सरकार को करोड़ों का चूना

अवैध माईनिंग का कारोबार नया नहीं है। सरकार द्वारा इसे रोकने के लिए सख्त कानूनी भी बनाया गया है, लेकिन इसके बावजूद नियमों की धज्जियां उड़ाने का शोक पाले ये क्रशर मालिक अपनी पुलिस, प्रशासन और राजनीति में पैठ का इस्तेमाल करते हुए सरकार के कानून की धज्जियां उड़ाते हैं। इस अवैध माईनिंग के कारण सरकार को करोड़ों का रैविन्यू लॉस होता है।
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में माईनिंग को लेकर सख्त नियम है। नियम है कि दरिया के किनारे पड़ती जमीनों पर मैनूअल माईनिंग की जा सकती है। इन एरिया में मशीने चलाना बिल्कुल अवैध है। नियम है कि अगर कोई कानून का उल्लंघन करता है तो मशीने ज़ब्त, जुर्माना तथा कानूनी कार्रवाई तक का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें