Prabhat Times
जालंधर। (Income Tax to Keep Close Tab on use of  Black Money in Elections) पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आचार संहिता लागू होने के पश्चात चुनाव कमिशन के आदेशानुसार आयकर विभाग भी सक्रिय हो गया है। विभाग द्वारा ब्लैक मनी ट्रांसैक्शन रोकने के लिए विशेष प्लान तैयार किया गया है। आयकर विभाग द्वारा चुनावी दिनों में मनी ट्रांजैक्शन के साथ-साथ कैंडीडेट द्वारा खर्च इत्यादि पर पैनी नज़र रखी जाएगी।
चुनावों में की जाने वाली ब्लैक मनी ट्रांसजैक्शन को रोकने के लिए आयकर विभाग कन्ट्रोल रूम स्थापित करे टोल फ्री नंबर जारी कर दिया गया है। ये कन्ट्रोल रूम 24 घण्टे काम करेगा। आयकर विभाग द्वारा आश्वस्त किया गया है कि किसी भी अवैध या ब्लैक मनी ट्रांजैक्शन संबंधी सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
आयकर विभाग द्वारा आज राज्य में कन्ट्रोल रूम स्थापित करके टोल फ्री नंबर (1800-345-1545) नंबर जारी किया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक चुनाव कमिश्नर के दिशा निर्देशों के मुताबिक किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि और ब्लैक मनी ट्रांजैक्शन की सूचना दी जा सकती है।
विभाग द्वारा चुनावों के दौरान अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए 80 अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। सूचना मिलने पर अधिकारियों द्वारा वैरीफिकेशन के बाद कार्रवाई होगी।
हवाई मार्ग, रेलवे मार्ग के ज़रिए ब्लैक मनी ट्रांजैक्शन रोकने के लिए राज्य के सभी हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों पर संबंधित अधिकारियों व टीमों के सहयोग से नज़र रखी जा रही है। आयकर विभाग के मुताबिक बैंक अकाउंट पर निर्धारित राशि से निकासी पर नज़र रखने के लिए बैंक अधिकारियों के साथ तालमेल किया गया है।

कैंडीडेट पर रहेगी नज़र

आयकर विभाग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा नोमिनेशन के दौरान संपत्ति या देनदारी संबंधी दिे गए शपथ पत्र को भी वैरीफाइ किया जाएगा। अगर इसमें किसी जानकारी को छिपाया जाता है तो उसे वैरीफाई करने के पश्चात जानकारी चुनाव कमिशन को दी जाएगी। इसी के साथ अगर उम्मीदवारों द्वारा चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित खर्च संबंधी भी कोई जानकारी छिपाई जाती है तो उसकी जानकारी भी चुनाव कमिशन को दी जाएगी।

ये भी पढ़ें