NIA का आपरेशन ‘फिनिश’! ये हैं 10 कुख्यात गैंगस्टर, जिनकी जड़ें खोद रही है NIA, पंजाब के इन जिलों में ताबड़तोड़ रेड

infamous

Prabhat Times
नई दिल्ली। (india 10 infamous gangsters nia raids) नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने सोमवार (12 सितंबर) को देशभर में कुख्यात गैंगस्टर्स के ठिकानों पर छापेमारी की. ये छापे 10 गैंगस्टर्स के 60 से ज्यादा ठिकानों पर मारे गए. एनआईए का गैंगस्टरों के खिलाफ ऑपरेशन फिनिश शुरू हो चुका है.
इसमें गैंगस्टरों के घरो, परिवारों से शुरू हुई जांच अब तेजी से उनके संपर्क में रहने वाले लोगों तक भी पहुंचेगी. अति सुविज्ञ सूत्रों का दावा है कि एनआईए द्वारा पूरी तैयारी के साथ ऑपरेशन शुरू किया गया है. आने वाले दिनों में गैंगस्टरों व उनका नैटवर्क पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया जाएगा.
कई जेल में बैठकर गैंग चला रहे हैं तो कई पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के साथ मिलकर काम करने से बाज नहीं आ रहे हैं.
दरअसल, इन गैंगस्टर्स के हौसले इतने बुलंद हो गए थे कि ये विदेश में बैठकर या जेल से ही साजिशें रचने लगे थे. हाल ही में सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में भी ये थ्योरी सामने आई थी.
इस मामले की जांच करने पर पुलिस को पता चला था कि गोल्डी बराड़ नामक गैंगस्टर ने कनाडा से बैठकर मूसेवाला की हत्या की साजिश रची.
तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई नामक गैंगस्टर की भी इसमें मुख्य भूमिका थी. ये गैंग्स पुलिस के साथ-साथ जांच एजेंसियों के लिए भी सिरदर्द बन गये थे.
इन गैंगस्टर्स का नेटवर्क दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा समेत कई राज्यों में है. इस लिस्ट में जितेंद्र गोगी भी शामिल है, जिसकी हत्या रोहिणी कोर्ट में हो चुकी है, लेकिन इसका गैंग पूरी तरह से एक्टिव है.

NIA ने कहां-कहां मारी रेड?

गैंगस्टर काला राणा के यमुनानगर स्थित घर पर एनआईए और एसटीएफ ने रेड मारी है. काला राणा के घर की तरफ जाने वाले रास्तों पर पुलिस का सख्त पहरा है.
एनआईए के वरिष्ठ अधिकारी के साथ हरियाणा टास्क फोर्स के अधिकारी घर के अंदर तलाशी ले रहे हैं. कुछ दिन पहले ही राणा को एसटीएफ अंबाला ने कोर्ट में पेश कर 5 दिन का रिमांड पर लिया था.
उसे दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल थाइलैंड से डिपोर्ट करवा कर लाई थी. राणा काला जठेड़ी गैंग से जुड़ा है. नीरज बवाना उर्फ नीरज सहरावत के यहां भी छापा पड़ा है.
सूत्रों के मुताबिक, नीरज बवाना और इसके गैंग का लारेंस बिश्नोई से गैंगवार भी चलता है. बवाना गैंग ऐसा गैंगस्टर जिसे अपराध की दुनिया के लोग ‘दिल्ली का दाऊद’ भी कहते हैं.
नीरज बवाना जेल में है लेकिन गुर्गों की बदौलत उसका खौफ अब भी बरकरार है. पंजाबी सिंगर से नेता बने सिद्धू मूसेवाला की हत्या के कुछ घंटे बाद ही दिल्ली के गैंगस्टर नीरज बवाना ने लारेंस बिश्नोई गैंग से बदले का ऐलान कर सनसनी मचा दी थी.
काला जठेड़ी के दिल्ली के झड़ौदा कलां में स्थित घर पर भी NIA ने रेड की. इसके अलावा दिल्ली की जेल में बंद टिल्लू ताजपुरिया के अलीपुर में स्थित ताजपुर गांव के घर पर भी छापा पड़ा है. टिल्लू ने जेल में रहते हुए रोहिणी कोर्ट में जितेंद्र गोगी की हत्या करवाई थी.
लारेंस बिश्नोई के पंजाब के धुतरावाला स्थित घर पर NIA ने रेड मारी है. बिश्नोई पर सलमान खान पर 2 बार हमले की साजिश रचने, विदेशों से हथियार मंगाने और सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल होने का आरोप है.
कौशल चौधरी के गुरुग्राम में भी स्थित ठिकानों पर भी रेड हुई है. कौशल चौधरी बंबिहा गैंग से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, गैंगस्टर अमित डागर और संदीप बंदर के घर पर भी NIA ने छापेमारी की है.
गैंगस्टर रवि राजगढ़ के पंजाब के खन्ना जिले के राजगढ़ गांव में स्थित घर पर भी छापा पड़ा है. एनआईए की टीम रवि के घर को चारों तरफ से घेरकर तलाशी ले रही है.
गोल्डी बराड़ के मुक्तसर में मौजूद घर और जग्गू भगवानपुरिया के बटाला वाले घर पर भी छापे पड़े हैं. इसके अलावा अमृतसर में शुभम के घर पर भी रेड हुई है.

इन गैंगस्टर्स पर लगाया गया है UAPA

गोल्डी बराड़, लॉरेंस बिश्नोई, अनमोल विश्नोई, सिराज मिंटू , मोनू डागर, संदीप सिंह, सुखजीत सिंह, प्रियव्रत फौजी, दीपक भिवानी, जगदीप सिंह , जगरूप सिंह, मनप्रीत सिंह, मनमोहन सिंह, चरणजीत सिंह, नसीब, बलदेव सिंह, पवन बिश्नोई, कशिश, केशव कुमार, पवन नेहरा, अंकित, सचिन चौधरी, संदीप, मनप्रीत सिंह, प्रभदीप सिंह, दीपक मुंडी, मनप्रीत सिंह भाऊ, सतबीर सिंह, बिट्टू सिंह, जोगिंदर सिंह उर्फ जोगा, सचिन थापन।

अमृतसर व गुरदासपुर में NIA की छापामारी

अमृतसर  नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी (NIA) ने सोमवार सुबह उत्तर भारत के A-कैटेगरी गैंगस्टरों के घरों पर दबिश दी। NIA की रेड बटाला के गांव भगवानपुर में जग्गू भगवानपुरिया के घर पर हुई।
वहीं अमृतसर में उसके दो साथियों बटाला रोड निवासी शुभम और गुज्जरपुरा में सोनू कंगला के घर भी टीमें पहुंची। सोनू कंगला के पारिवारिक सदस्यों से पूछताछ अभी चल रही है।
मिली जानकारी के अनुसार, NIA की एक टीम ने बटाला के नजदीकी गांव भगवानपुर में सोमवार सुबह गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया के घर पर छापामारी की।
टीम के साथ आई पंजाब पुलिस ने पूरा गांव सील किया। NIA के करीब 100 लोगों ने जग्गू भगवानपुरिया के घर में तलाशी अभियान चलाया।
पिछले दिनों जग्गू भगवानपुरिया को बटाला पुलिस सतनाम सिंह सत्तू हत्याकांड में ट्रांजिट रिमांड पर बटाला लाई थी।

सोनू कंगला के घर चल रही पूछताछ

NIA की टीमें अमृतसर के गुज्जरपुरा एरिया में भी पहुंची। गुज्जरपुरा में गैंगस्टर सोनू कंगला का घर है। अभी तक NIA की टीमें सोनू के घर पर ही हैं और परिवार से पूछताछ चल रही है।
फिलहाल सोनू कंगला जमानत पर है और 2022 विधानसभा चुनाव में सोनू की मां दलबीर कौर ने अकाली दल-बहुजन समाज पार्टी की टिकट पर अमृतसर सेंट्रल से चुनाव भी लड़ा था।
सोनू कंगला के घर पर नहीं होने के कारण NIA की टीम उसकी मां दलबीर कौर से ही पूछताछ कर रही है। NIA की टीम ने सोनू के घर की तलाशी भी ली है।

कोट कपूरा में गोल्डी बराड़ के घर सर्च

एन.आई.ए. की टीम ने मुक्तसर में दबिश दी। टीम ने मुक्तसर पुलिस की मदद से कोटकपूरा रोड स्थित गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के घर और पिप्पल वाली गली में एक बूट विक्रेता के घर दबिश दी।
एनआईए की टीम पहले बागवाली गली में स्थित पिप्पल वाली लिंक गली में एक बूट विक्रेता के घर पहुंची और परिवार के सदस्यों से मोबाइल सिम संबंधी पूछताछ की।
जानकारी के मुताबिक परिवार के मुखिया के पास चार वर्ष पहले बीएसएनएल कंपनी का नंबर हुआ करता था जो उसने बंद करवा दिया था। मगर यह नंबर बाद में किसी ने दोबारा जारी करवा लिया। बताया जा रहा है कि यह नंबर अब किसी गैंगस्टर के पास चल रहा है।

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14