Prabhat Times

टोरंटो (कनाडा)। इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध नियाग्रा फॉल्स (Niagara Falls) में पहली बार भारतीय तिरंगा लहराता हुआ नजर आएगा।

आजादी के इस अहम पल को यादगार बनाने के लिए दुनिया के सबसे खूबसूरत वॉटरफॉल्स में से एक नियाग्रा फॉल्स अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर स्थित है।

यहां झंडारोहण समारोह 15 अगस्त की शाम को होगा। इसके अलावा भारतीय ध्वज को कनाडा में 553 मीटर ऊंचे सीएन टॉवर, टोरंटो सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर भी प्रदर्शित किया जाएगा।

टोरंटो में भारत के महावाणिज्यदूत प्रवक्ता ने एक समाचार पत्र को बताया, ‘यह बहुत गर्व की बात है कि यह स्वतंत्रता दिवस, नियाग्रा फॉल्स, सीएन टॉवर और टोरंटो जैसे प्रतिष्ठित स्थानों पर भारतीय तिरंगा लहराया जाएगा।’

इस वर्ष, कोरोनोवायरस महामारी प्रतिबंध के कारण भारतीय स्वतंत्रता दिवस समारोह ऑनलाइन हो रहा है। ओटावा में भारतीय उच्चायोग में ध्वजारोहण और टोरंटो तथा वैंकूवर में वाणिज्य दूतावासों की पारंपरिक ध्वजारोहण की रस्म को लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

कनाडा में भारतीय समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम इंडिया डे परेड हर साल आयोजित होता था जिसमें हजारों लोगों की भीड़ जुटती थी। हालांकि, इस वर्ष, यह कार्यक्रम वीडियो के जरिए दिखाया जाएगा जिसमें भारत के विभिन्न हिस्सों से आने वाली संस्कृति और व्यंजनों को वर्चुअल परेड के भाग के रूप में दिखाया जाएगा।

टेस्ट ऑफ इंडिया नाम का एक फूड फेस्टिवल भी हर वर्ष कनाडा में आयोजित होता है जो इस बार वर्चुअली होगा। इसमें भारत के विभिन्न व्यंजनों और सेलिब्रिटी शेफ के व्यंजनों को प्रदर्शित किया जाता है।

प्रवक्ता के मुताबिक सुरक्षा नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए वर्चुअल इवेंट्स की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि ब्रैंपटन में 74 पौधे लगाए जाएंगे, जिसके बाद तिरंगा प्रदर्शित करने वाली कारों की रैली होगी।