Prabhat Times
मुंबई। (india reported first case of corona new variant xe know symptoms) कोरोना का नया वेरिएंट XE अब फिर से मुसीबत की घंटी बजा रहा है. नए खतरे की बात ये है कि मुंबई में आज Kapa वेरिएंट का एक मरीज और XE वेरिएंट का एक मरीज मिला है.
मुंबई में कोरोना वायरस के कुल 230 सैम्पल्स लिए गए थे जिनमें से 228 ओमिक्रॉन के मरीज मिले हैं. बता दें कि वो XE वेरिएंट ही है जिसकी वजह से चीन में लॉकडाउन के हालात बने हुए हैं.

कितना असरदार है ये वेरिएंट? 

WHO के चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामिनाथन ने मंगलवार को कहा कि इस वेरिएंट का प्रभाव डेल्टा की तरह तो नहीं होगा क्योंकि देश में बड़ी आबादी वैक्सिनेटेड हो चुकी है.
बता दें कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने देश में सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी. इसी वेरिएंट की वजह से कोरोना की दूसरी लहर आई थी.

10 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है ओमिक्रॉन

WHO का कहना है कि XE वेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट के दो स्ट्रेन्स BA.1 और BA.2 को मिलाकर बना है.
इस वेरिएंट को लेकर सामने आई शुरुआती रिसर्च से पता चलता है कि यह ओमिक्रॉन की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक हो सकता है. XE वेरिएंट का पहला मामला इसी साल 19 जनवरी को UK में मिला था.

XE के लक्षण?

जानकारों का कहना है कि कुछ मामलों में इसके हल्के लक्षण हो सकते हैं तो कुछ मामले गंभीर भी हो सकते हैं.
इस वायरस की गंभीरता काफी कुछ टीकाकरण पर निर्भर है. जिनको टीका लगा है उनमें इसके हल्के लक्षण हो सकते हैं. बिना टीकाकरण वालों में लक्षण गंभीर भी हो सकते हैं.

दुनियाभर में कोरोना के मामलों में गिरावट

गौरतलब है कि WHO ने बुधवार को एक रिपोर्ट जारी कर कहा कि दुनियाभर में लगातार दूसरे सप्ताह कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी गई है.
साथ ही इस संबंध में होने वाली मौतों की संख्या में भी कमी सामने आई.
WHO की ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि एक सप्ताह में संक्रमण के 90 लाख मामले सामने आए जो कि पिछले सप्ताह के मुकाबले 16 प्रतिशत कम थे.
संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि दुनिया के हर हिस्से में संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है.

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें