पंजाब के हज़ारों करोड़ के Drug Racket में ED का बड़ा खुलासा, HC में दिए इन NRI तस्करों के नाम

honey

Prabhat Times

चंडीगढ़। (indian govt seeks extradition of 10 drug smugglers from canada) पंजाब की राजनीति में भुचाल खड़ा करने वाले ड्रग मामले में ई.डी. ने बड़ा खुलासा किया है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में कहा है कि कनाडा के 10 तस्कर ड्रग मामले में वांछित हैं। जिनको प्रत्यर्पण करने के लिए भारत सरकार द्वारा कनाडा सरकार से बात की जा रही है। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा पंजाब के हज़ारों करोड़ के ड्रग रैकेट में कनाडा में रह रहे 10 बड़े तस्करों को भारत लाने की कवायद शुरू की जा चुकी है। भारत सरकार द्वारा की गई अपील कनाडा सरकार के पास लंबित है।
अति सुविज्ञ सूत्रों से पता चला है कि केंद्रीय विदेश मंत्रालय के डिप्टी सचिव संदीप कुमार ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में ऐफीडेविट दाखिल करके बताया है कि अथारिटी ने रणजीत सिंह औजला, गुरसेवक सिंह ढिल्लों, निरंकार सिंह ढिल्लों, सर्बजीत सिंह सेंधर, लैंहम्बर सिंह दलेह, अमरजीत सिंह कूनर, प्रदीप सिंह धालीवाल, अमरिंदर सिंह छीना, परमिन्द्र सिंह दियो तथा रणजीत कौर काहलों के बारे में जानकारी कनाडा सरकार को भेजी है। ये लोग ई.डी. को ड्रग रैकेट में वांछित हैं। इनके प्रत्यर्पण के लिए कनाडा सरकार से पत्रव्यवहार किया जा रहा है।
बता दें कि पहले भी भारत सरकार ने ये मांग कनाडा सरकार को की थी। लेकिन कनाडा सरकार द्वारा भारत सरकार की इस अपील में कुछ आपत्तीयां लगाकर वापस भेजी थी। लेकिन अब एक बार फिर भारत सरकार द्वारा ये अपील कनाडा सरकार को भेजी गई है। जिसमें कनाडा सरकार द्वारा अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। अति सुविज्ञ सूत्रों से पता चला है कि ये अर्जी अब केंद्र सरकार की तरफ से अदालत में दाखिल की गई है। जिस पर अदालत में पंजाब के हज़ारों करोड़ के ड्रग रैकेट के नोटिस के साथ 18 नवंबर को सुनवाई की जाएगी।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें