नई दिल्ली (ब्यूरो): भारतीय रेलवे एक जून से 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि की है। गोयल के मुताबिक भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही शुरू होगी। हालांकि इसकी तय तिथि को लेकर कोई जानकारी नहीं मिल सकती है। फिलहाल इन ट्रेनों के रूट के संबंध में भी फिलहाल कोई सूचना नहीं मिल सकी है।

12 मई से चल रही हैं एसी स्पेशल ट्रेनें

बता दें कोरोना वायरस के चलते देश भर में लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश में रेल सेवाओं पर रोक लगी हुई थी। रेलवे ने इससे पहले 10 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। 12 मई से शुरू हुई इन स्पेशल ट्रेन सेवाओं के लिए लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट (www.irctc.co.in/nget/) से ही ऑनलाइन टिकट बुक कर ही सफर कर सकते हैं। कोरोन संक्रमण से बचाव के लिए टिकट बुकिंग विंडो पूरी तरह से बंद की गई है।

यात्रियों को ये आदेश मानना अनिवार्य

इसके अलावा यात्रियों को सरकार की ओर से दिए गए दिशानिर्देश मानने जरूरी किये गए हैं। स्टेशन पर सिर्फ यात्री को जाने की अनुमति है। स्टेशन परिसर में घुसने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। जिसके लिए कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना अनिवार्य है। यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल भी अपनाने जरूरी हैं। इसके साथ ही मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करना और सभी को आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना जरूरी है।