नई दिल्ली (ब्यूरो): भारतीय रेलवे ने रेलयात्रियों के लिये रेल टिकट बुकिंग की पुरानी व्यवस्था बहाल करने की घोषणा कर दी है। भारतीय रेलवे ने विशेष यात्री ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को भी 30 दिनों से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा भी बहाल कर दी। वर्तमान में रेलवे दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों में 30 राजधानी ट्रेन का संचालन कर रहा है, पर इन ट्रेनों में तत्काल टिकट बुकिंग उपलब्ध नहीं थी।

1 जून से शुरू होने वाली 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए भी तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा उपलब्ध रहेगी। भारतीय रेलवे ने इन यात्री ट्रेनों में पार्सल और सामान ले जाने की भी अनुमति दी है।रेलवे की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। साथ ही कहा कि 12 मई से शुरू होने वाले 30 ट्रेनों के लिए 120 दिन पहले टिकट बुकिंग की सुविधा दी गयी थी।

अब जून से शुरू होने वाले सभी ट्रेनों के लिए भी अग्रिम टिकट बुकिंग की सुविधा दी गयी है। अग्रिम बुकिंग में संशोधन 31 मई से लागू होगा। यह परिवर्तन 31 मई 2020 की ट्रेन बुकिंग तिथि के 8 बजे से लागू किया जाएगा।देश में ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए, भारतीय रेलवे 1 जून से 200 विशेष ट्रेनें शुरू करने के लिए तैयार है। ये ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी, जिनमें एसी और नॉन एसी कोच होंगे। इन ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो चुकी है।

यात्री IRCTC वेबसाइट या ऐप के माध्यम से या पीआरएस काउंटरों, डाकघरों से और आईआरसीटीसी एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं।गौरतलब है कि लगभग 60 दिनों के अंतराल के बाद भारतीय रेलवे 12 मई को 30 विशेष एसी ट्रेनों के साथ आंशिक रूप से सेवाएं फिर से शुरू की थी। इससे पहले कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किये गये लॉकडाउन के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह में रेल सेवाओं को रद्द कर दिया गया था।

इसके बाद जब फिर से सेवा शुरू हुई तब यात्री केवल IRCTC वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से टिकट बुक कर सकते थे। बाद में यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर से टिकट खरीदने की अनुमति दी गयी थी।