Prabhat Times

नई दिल्ली। भारतीय शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का सोमवार को अमेरिका के न्यूजर्सी में निधन हो गया है। वह 90 साल के थे। पंडित जसराज का संबंध मेवाती घराने से था।

पंडित जसराज अपने जीवन काल में पद्म विभूषण, पद्म श्री संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, मारवाड़ संगीत रत्न पुरस्कार आदि सम्मानों से नवाजे गए थे।

पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हुआ था। सिर्फ चार साल की ही उम्र में पिता का देहांत हो जाने के बाद उनके बड़े भाई ने उनका पालन पोषण किया।

बचपन से ही जसराज को उनके पिता पंडित मोतीराम ने मुखर शिक्षा दी। पिता के गुजर जाने के बाद उनके बड़े भाई पंडित प्रताप नारायण ने तबले की संगत के साथ उनका प्रशिक्षण शुरू किया।

पंडित जसराज ने 14 साल की उम्र से गायक के रूप में प्रशिक्षण शुरू किया इससे पहले वह तबला वादक ही थे।

संगीत की दुनिया में अपने 80 साल के सफर में पंडित जसराज ने भारत, कनाडा और अमेरिका में संगीत की शिक्षा दी। वहीं उनके कई शिष्य उल्लेखनीय संगीतकार भी बने।

पंडित जसराज के परिवार में उनकी पत्नी मधु जसराज, पुत्र सारंग देव और पुत्री दुर्गा हैं। मधु फिल्म निर्देशक वी. शांताराम की बेटी हैं जिनसे पंडित जसराज की पहली मुलाकात 1960 में मुंबई में हुई थी। 1962 में दोनों ने विवाह कर लिया था।

अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने 2006 में खोजे गए हीन ग्रह 2006 VP32 पण्डित जसराज के सम्मान में ‘पण्डितजसराज’ नाम दिया था।