Prabhat Times
वेलिंगटन। न्यूजीलैंड (Newzealand) ने भारत से आने वाले यात्रियों (Indian visiters entry ban) की एंट्री पर रोक लगा दी है। न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने इस अस्थायी रोक का ऐलान किया है। जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि 11 अप्रैल से भारत से आने वाले लोगों की एंट्री पर रोक होगी। कोरोना केसों में तेजी से हो रहे इजाफे के चलते न्यूजीलैंड ने यह फैसला लिया है।
इससे पहले भी न्यूजीलैंड कई अन्य देशों के यात्रियों की एंट्री पर रोक लगा चुका है। पहले भी न्यूजीलैंड ने भारतीयों की एंट्री पर रोक का फैसला लिया था, लेकिन फिर उस फैसले को वापस ले लिया गया था। अब एक बार फिर से नई लहर के चलते यह फैसला लिया गया है।
रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड के अपने नागरिकों की एंट्री पर भी इस दौरान रोक रहेगी, जो भारत से आ रहे होंगे। यह रोक 11 अप्रैल को शाम 4 बजे से 28 अप्रैल तक लागू रहेगी। इस दौरान सरकार यात्रा के दौरान रिस्क मैनेजमेंट को मजबूत करने के लिए काम करेगी। न्यूजीलैंड की ओर से यह अस्थायी बैन ऐसे समय में लगा रहा है, जब बीते कई दिनों से भारत में हर दिन 1 लाख से ज्यादा नए कोरोना केस मिल रहे हैं।
देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा अब 1.2 करोड़ से ज्यादा का हो गया है। भारत में दूसरी लहर का कहर बीते करीब एक महीने से पहली लहर से भी कहीं ज्यादा हो गया है। मुंबई से लेकर दिल्ली तक तमाम शहरों में पाबंदियों के दिन लौट आए हैं। कहीं कोरोना से निपटने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है तो कहीं नाइट कर्फ्यू और धारा 144 जैसी पाबंदियों को लागू किया गया है।

बीते 24 घण्टे में भारत में आए सवा लाख से ज्यादा केस

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर से हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं. भारत में बुधवार को पहली बार एक दिन में कोरोना के 1 लाख 26 हजार 198 केस सामने आए हैं. पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद यह अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है. पिछले 24 घंटे में 684 मरीजों की जान भी गई है.
इस दौरान 59 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. कोरोना की सबसे ज्यादा मार झेल रहे महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 59,907 नए मामले सामने आए, 30,296 लोग रिकवर हुए और 322 मौतें हुई हैं.
भारत में अब तक कोरोना के एक करोड़ 29 लाख 1 हजार 785 केस हो चुके हैं. अब तक एक करोड़ 17 लाख 92 हजार 135 लोग इस वायरस को मात देकर ठीक हो गए हैं. वहीं, इस वायरस के संक्रमण से देश में अब तक एक लाख 66 हजार 177 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी 8 लाख 43 हजार 473 एक्टिव केस हैं.

ये भी पढ़ें