Prabhat Times
जालंधर। (Innocent Hearts Independence Day) इनोसैंट हार्टस ग्रुप के पांचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड, कपूरथला रोड एवं नूरपुर रोड), बीएड कालेज एवं मैनेजमैंट कालेज में जश्न-ए-आजादी महोत्सव की धूम रही। प्री-प्राइमरी विंग के नन्हे विद्यार्थियों से लेकर कालेज तक के विद्यार्थियों ने स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित की गई गतिविधियों में बहुत उत्साह से भाग लिया। सभी गतिविधियां वर्चुअली आयोजित की गई।
बच्चों ने अपनी तस्वीरें तथा वीडियो को इनोसैंट हार्टस ग्रुप के फेसबुक पेज पर टैग करके सांझा किया। माटी के गीत प्रतियोगिता में बच्चों ने कविता पाठ किया और अपने भावों के जरिए देश प्रेम को उजागर किया। ‘माई नैशन माई लव’ थीम के अंतर्गत नृत्य, संगीत तथा रोल प्ले गतिविधियों का मुकाबला रखा गया जिसमें विद्यार्थियों ने अपनी वीडियो बनाकर भेजी।
निर्णायक गणों द्वारा विजेता घोषित की गई गतिविधियों को आकर्षित उपहार दिए जाएंगे। रोल प्ले गतिविधियों में बच्चों ने देश के स्तवंत्रता सेनानियों का चरित्र निभाते हुए उनकी तरह परिधान पहनकर गतिविधि में हिस्सा लिया। किसी ने झांसी की रानी तो किसी ने भगत सिंह का रूप धारण किया। कविता गायन प्रतियोगिता में बच्चों ने कविताओं से संबंधित कई प्रकार की चार्ट तथा फ्लैशकार्डस प्रस्तुत किए।
आजादी के तीन रंगों का इस्तेमाल करते हुए बच्चों ने नॉन फायर कुकिंग प्रतियोगिता में कई तरह के सैंडविच तैयार किए। कालेज के विद्यार्थियों ने स्लोगन राइटिंग तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं ने भाग लिया। पूरे सप्ताह चलने वाली देशभक्ति के इस गतिविधियों में विद्यार्थियों का उत्साह देखने लायक था। विद्यालय में इस तरह के कार्यक्रम करवाने का उद्देश्य बच्चों को अपने देश की संस्कृति के साथ जोडऩा है एवं उन्हें स्वतंत्रता सेनानियों की चरित्रों से अवगत करवाना है कि किसी तरह उन्होंने अपने बलिदान देकर इस आजादी को प्राप्त किया।

ये भी पढ़ें