Prabhat Times
जालंधर। बीबीए, बी.कॉम और एमबीए के छात्रों में आईटी स्किल्स विकसित करने के उद्देश्य से Innocent Hearts ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशंस के मैनेजमैंट विभाग द्वारा ‘आईटी स्किल्स फॉर मैनेजमैंट’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय वैबीनार का आयोजन किया गया।
वैबीनार में गुरप्रीत थिंद (आर एंड डी टेक लीड, नोकिया, कनाडा) रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित हुए।
सेशन की शुरुआत डा. गगनदीप कौर (विभाग प्रमुख) द्वारा रिसोर्स पर्सन के स्वागत भाषण से हुई। उन्होंने कहा कि आईटी स्किल्स टीचिंग और लर्निंग के तरीकों में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
यह समस्याओं का विश्लेषण और समाधान करने का एक नया तरीका प्रदान करते हैं तथा अग्रणी विश्वविद्यालयों और कुशल व्यवसायों में अत्यधिक मांग वाले हैं।
सैशन के दौरान रिसोर्स पर्सन द्वारा डेटा एनालिटिक्स और डिजीटल साक्षरता पर ध्यान केन्द्रित किया गया।
उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में हर संगठन निर्णय लेने और उत्पादों की भविष्य की मांग का अनुमान लगाने के लिए डेटा का विश्लेषण करने वाली तकनीकों पर निर्भर करता है।
यह शोधकर्ताओं को डेटा को इंटेरपरेट और इसकी इनसाइट्स को खोजने में भी सहायता करता है।
उन्होंने संगठन के भीतर डेटा इनसाइट्स साझा करने के लिए आफिस 365, एक्सेल और विभिन्न एप्लिकेशन साफ्टवेयर के साथ छात्रों को परिचित करवाया।
गुरप्रीत थिंद ने छात्रों को डिजीटल साक्षरता कौशल के बारे में भी बताया, जिसका उपयोग छात्र इंटरनेट, मोबाइल उपकरणों और सोशल मीडिया साइट्स जैसे विभिन्न डिजीटल तकनीकों से जानकारी हासिल करने के लिए कर सकते हैं।
उन्होंने छात्रों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए और उनकी शंकाओं को दूर दिया। डा. गगनदीप कौर द्वारा अपने ज्ञान और कौशल को छात्रों के साथ साझा करने के लिए रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद किया गया।