Prabht Times
जालंधर। इनोसैंट हार्टस (Innocent Hearts) कालेज ऑफ एजुकेशन, जालंधर के विद्यार्थी-अध्यापकों ने कोविड-१९ के खिलाफ एहतियाती उपायों के बारे झुग्गीवासियों के बीच जागरूकता फैलाई। विद्यार्थी-अध्यापकों ने टीकाकरण के महत्व पर उनका मार्गदर्शन करने के लक्ष्य से जालन्धर के स्लम क्षेत्रों का दौरा किया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य झुग्गीवासियों को मास्क पहनने, कोविड वैक्सीन लगवाने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और बार-बार सैनेटाइज करने के फायदों के बारे में जागरूकता फैलाना था।
विद्यार्थी-अध्यापकों ने समझाया कि ‘स्वच्छता-स्वास्थ्य का दो तिहाई हिस्सा है, इसलिए झुग्गीवासियों को व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए जिसमें खाना खाने से पहले साबुन से हाथ धोना, साफ पानी पीना शामिल है। लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया गया और दो बार टीकाकरण कराने पर प्रकाश डाला गया। विद्यार्थी-अध्यापकों ने झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को कोविड-१९ एहतियाती उपायों के बारे में निर्देशित किया।
उन्हें मास्क व सैनेटाइज़र बांटे। उनकी शिक्षा में संबंधित समस्याओं पर उनके माता-पिता के साथ चर्चा की गई। उन्हें साक्षरता का महत्त्व भी समझाया गया। यह समाज कल्याण के लिए एक पहल थी और विद्यार्थी-अध्यापकों को विश्वास हुआ कि वे स्लम क्षेत्रों में लोगों को व्यक्तिगत रूप से शिक्षित कर सकते हैं। उन्होंने प्राचार्य डा. अरजिन्दर सिंह और स्टाफ सदस्यों को इस कार्य के प्रति प्रेरित करने के लिए धन्यवाद दिया। सभी विद्यार्थी-अध्यापकों ने अपने अनुभव पर एक रिपोर्ट तैयार की और अपने दौरे को अपनी फील्ड एगेंजमेंट फाइल में दर्ज किया।

ये भी पढ़ें