Prabhat Times
जालंधर। (International Yoga Day celebrated at DAV UNIVERSITY) डीएवी विश्वविद्यालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़ी उत्सुकता और उत्साह के साथ मनाया गया।
इस उत्सव का उद्देश्य शिक्षकों और कर्मचारियों के बीच शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करना था।
इस मौके पर वाईस चांसलर ,डीएवी विश्वविद्यालय डॉ. जसबीर ऋषि; डॉ. के.एन. कौल, रजिस्ट्रार, डीएवी विश्वविद्यालय डॉ. आर.के. सेठ, डीन एकेडमिक्स और अन्य फैकल्टी और स्टाफ सदस्य मुख्य रूप से उपस्थित थे ।
वाईस चांसलर डॉ. जसबीर ऋषि ने सभी की खुशी और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए जीवन में खुश और स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनाने पर जोर दिया।
उन्होंने कहा कि आज की स्थिति में मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योग का अभ्यास और भी ज़रूरी हो गया है।
उन्होंने कहा कि नियमित योग अभ्यास से मानसिक, शारीरिक और बौद्धिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।
यह लोगों की जीवन शैली को सकारात्मक रूप से बदलता है । उन्होंने कहा कि हमें परमेश्वर का सदैव आभारी रहना चाहिए।
योग को नियमित करने से कई प्रकार की बीमारियों का निदान हो सकता है। योग करने से मानसिक शांति और शारीरिक स्फूर्ति बनी रहती है ऐसे में सभी को नियमित रूप से योग अभ्यास करना चाहिए ।
योग विशेषज्ञ डॉ. मंजू ने प्रतिभागियों को कुछ महत्वपूर्ण शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास सिखाए जो उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
उन्होंने विभिन्न आसनों से प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया और दैनिक जीवन में उनके महत्व के बारे में बताया।
विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया गया जिसमें ताड़ासन, त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा), कुर्सियासन (कुर्सी मुद्रा), विरदाभद्रासन, उत्कटासन आदि शामिल थे। सूर्य नमस्कार और उसके बाद प्राणायाम किया गया।
ध्यान, जो शारीरिक (आसन) और मानसिक (ध्यान) योग अभ्यासों के बीच की कड़ी को जोड़ता है जो प्राण (जीवन) की मात्रा और गुणवत्ता को बढ़ाता है, के बारे में भी विस्तार से बताया गया।
शारीरिक शिक्षा विभाग के सहायक प्रोफेसर श्री चंद्र पाल सिंह ने कार्यक्रम आयोजित करने में हर संभव सहायता और समर्थन देने के लिए प्रशासन को धन्यवाद दिया।

ये भी पढ़ें

——————————————

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14