Prabhat Times
जालंधर। प्रैस्टीजियस जालंधर जिमखाना क्लब (Jalandhar gymkhana club) में शुरू किए गए ‘नो कैश’ सिस्टम को लेकर क्लब के हर कौने में खुसर-फुसर चल रही है।
कुछ दिन पहले ही शुरू हुए इस सिस्टम में कई बार परिस्थितियां ऐसी बन जाती हैं कि क्लब के सालों साल पुराने सदस्यों को भी नामौशी का सामना करना पड़ रहा है।
हालात ये हैं कि प्रैस्टीज़ियस क्लब के पुराने सदस्य होने की ‘गुड फील’ अब धुंधली पड़ती जा रही है। ‘नो कैश’ सिस्टम में कुछ खामियां होने के कारण सदस्यों के लिए ‘आक्वर्ड पोज़िशन’ बन रही है।
बता दें कि शहर के प्रैस्टीजियस जालंधर जिम खाना क्लब में कुछ दिन पहले ही ‘नो कैश’ सिस्टम लागू किया गया।
नए नियम के तहत क्लब में खाने पीने से लेकर दी जा रही हर सुविधा के लिए नकद लेन देन नहीं होगा। बल्कि हर एक सदस्य को खाने पीने के लिए अपना कार्ड कैश रिचार्ज करवाना पड़ेगा या फिर कैश कार्ड बनवाना पड़ेगा।
हर एक सदस्य को उनके कार्ड पर ही खाने पीने का वस्तु सर्व की जाएगी। पहले नियम था कि सदस्य क्लब जाते और खाने पीने के पश्चात बिल मंगवा कर कैश पेमैंट करते थे।
लेकिन नए सिस्टम के तहत अब सदस्य को अपना कैश कार्ड के ज़रिए एडवांस पेमैंट पर ही खाने पीने की वस्तुएं सर्व होंगी।
लेकिन क्लब में शुरू हुए इस सिस्टम से कई सदस्यों को परेशानी झेलनी पड़ी है। क्लब के सदस्यों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस नए सिस्टम के कारण सदस्यों को अपने गैस्ट या रिश्तेदारों के सामने नामौशी झेलनी पड़ी है।

…जब वेटर ने सर्व नहीं किया आर्डर

क्लब सदस्यों ने बताया कि बीते दिन क्लब के एक वरिष्ठ सदस्य अपने गैस्ट के साथ क्लब पहुंचे। जहां पहले उन्होनें रिसेप्शन काउंटर से कैश कार्ड रिचार्ज करवाया। गैस्ट मीटिंग के दौरान उन्होने आर्डर किया।
खाने पीने के दौरान जब उन्होंने कुछ और मंगवाने के लिए वेटर को आर्डर किया तो काफी देर इंतज़ार के पश्चात वेटर वापस आया और उसने सभी के बीच ही सदस्य को किया गया आर्डर सर्व करने से इंकार करते हुए कहा कि उनका कैश कार्ड खत्म हो चुका है।
गैस्ट मीटिंग में सभी के बीच वेटर द्वारा कही इस बात से सदस्य ने बहुत ‘इनसल्ट’ फील की। सदस्य ने वेटर से कहा भी कि वे पहले आर्डर सर्व कर दे और साथ ही रिचार्ज भी करवा ले। लेकिन वेटर ने आर्डर पहले सर्व करने से साफ इंकार कर दिया।
क्लब सदस्यों ने बताया कि ये किस्सा किसी एक सदस्य के साथ नहीं बल्कि कई सदस्यों के साथ हो चुका है।
होना ये चाहिए कि चल रही गैस्ट पार्टी के बीच अगर कार्ड में पैसे कम भी हैं तो आर्डर सर्व कर दिया जाए और साथ ही रिचार्ज करवा दिया जाए।
क्योंकि लोग सदस्यता लेने के लिए लाखों रूपए सिर्फ आत्म सम्मान के लिए खर्च करते हैं।
सदस्यों ने कहा कि वे नए सिस्टम के खिलाफ भी नहीं है, लेकिन ये भी ध्यान में रखना चाहिए कि किसी भी सदस्य के मान-सम्मान को ठेस न पहुंचे।

हर नए सिस्टम में रह जाती हैं खामियां, दूर करेंगे: तरूण सिक्का

इस बारे में संपर्क करने पर जालंधर जिमखाना क्लब के सचिव तरूण सिक्का ने बताया कि चंडीगढ़, दिल्ली, देहरादून सहित कई क्लब में नो कैश सिस्टम पहले से ही चल रहा है।
क्लब सदस्यों को पेश आ रही समस्या के बारे में तरूण सिक्का ने कहा कि उनकी तरफ से स्पष्ट है। क्लब सदस्यों को हर प्रकार की आधुनिक सेवाएं उपलब्ध करवाना उनका लक्ष्य है।
तरूण सिक्का ने कहा कि जब भी कोई बदलाव होता है तो उसमें कोई न कोई खामियां रह जाती हैं। अगर किसी भी सदस्य को कोई परेशानी आती है तो वे अपना एतराज या सुझाव किसी भी समय दे सकता है।
तरूण सिक्का ने कहा कि अगर किसी सदस्य को ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ा है तो वे इसका समाधान करेंगे।