Prabhat Times

गुरदासपुर। (Jathedar Sewa Singh Sekhwan Passed Away) कुछ सप्ताह पहले ही आम आदमी पार्टी ज्वाइन करने वाले पंजाब की अकाली सरकार में मंत्री रहे जत्थेदार सेवा सिंह सेखवां का निधन हो गया है। वे काफी समय से बीमार चल रहे थे। पंजाब के पूर्व मंत्री जत्थेदार सेवा सिंह सेखवां की मृत्यु की सूचना उनके बेटे जगरूप सिंह सेखवां ने सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी.
जानकारी के मुताबिक लंबे समय से बीमार चल रहे जत्थेदार सेवा सिंह सेखवां शिरोमणि अकाली दल (टकसाली) के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। सेवा सिंह सेखवां इस साल अगस्त में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जत्थेदार सेखवां से मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। केजरीवाल से प्रभावित सेवा सिंह सेखवां आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। सेखवां ने राजनीति में आने से पहले 14 साल तक शिक्षक के रूप में काम किया।
उन्होंने 1990 में अपने पिता की मृत्यु के बाद राजनीति में प्रवेश किया। पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने उन्हें अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया और गुरदासपुर जिले की कहुनवां विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए उनका समर्थन किया। वह 1997 में कहूंवां से विधायक चुने गए थे।
बादल सरकार में उन्हें राजस्व, पुनर्वास एवं जनसंपर्क मंत्री बनाया गया. वह 10 साल तक शिरोमणि अकाली दल की सरकार में पंजाब के शिक्षा मंत्री रहे. सेखवां तकनीकी शिक्षा मंत्री भी थे।
26 अक्टूबर 2009 को उन्होंने दूसरी बार कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। सेखवां के पिता उजागर सिंह सेखवां 1977 और 1980 में कहूंवां से विधायक थे। देश में लगाए गए आपातकाल के दौरान जत्थेदार सेवा सिंह सेखवां अकाली दल के अध्यक्ष थे। सेखवां सर्वोच्च सिख निकाय शिरोमणि समिति के सदस्य हैं। उन्होंने रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा, रतन सिंह अजनाला, परमिंदर सिंह ढींडसा, सुखदेव सिंह ढींडसा और बॉबी बादल के साथ शिरोमणि अकाली दल (टकसाली) पार्टी भी बनाई।

ये भी पढ़ें