Prabhat Times
जालंधर। कालोनियों के अवैध धंधे को पिछले काफी समय से चुपचाप देख रही जालंधर डिवेल्पमैंट अथारिटी (JDA) करणेश शर्मा के ज्वाईन करते ही हरकत में आ गई है। जे.डी.ए. ने आज अवैध कालोनियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है।
जे.डी.ए. द्वारा जालंधर, कपूरथला, होशियारपुर की 92 अवैध कालोनियों को चिन्हित करके अपराधिक केस दर्ज करने की सिफारिश की है। जिसमें से 19 कोलोनाईज़रों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।
19 अवैध कलोनियों पर शिकंजा कसते हुए जालंधर डिवैल्पमैंट अथारटी द्वारा जालंधर, होशियारपुर और कपूरथला जिले से सम्बन्धित 92 ऐसीं कलोनियों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही करने की सिफारश की गई है।
जेडीए के मुख्य प्रशासक करनेश शर्मा ने बताया कि विभाग की तरफ से अवैध कलोनियों के विरूद्ध एक विशेष मुहिम शुरु की गई है। अब तक पुलिस विभाग द्वारा 19 अवैध कलोनियों के विरूध एफआईआर दर्ज की गई है।
उन्होंने कहा कि अवैध कालोनियां काटने में शामिल लोगों की पहचान की गई और पुलिस की तरफ से उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। जालंधर डिवेल्पमैंट अथारटी की शिकायत पर अलग-अलग थानों में विभिन्न धाराओं के अधीन एफआईआर दर्ज की गई हैं।
जेडीए के मुख्य प्रशासक ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में कोलोनाईज़रों के खिलाफ कार्रवाई और तेजी से की जाएगी।
करणेश शर्मा ने बताया कि जेडीए की तरफ से जालंधर, होशियारपुर और कपूरथला जिले से सम्बन्धित 92 अवैध कलोनियों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही की सिफारश की गई है। इन कलोनियों में जालंधर जिले की 59, कपूरथला की 3 और होशियारपुर जिले की 30 कालोनियां शामिल हैं।
श्री शर्मा ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि इन मामलों में किसी को भी बख्शा नहीं जायेगा क्योंकि यह ग़ैर-कानूनी गतिविधियां टैक्स चोरी के रूप में सरकारी खजाने को बड़ा नुक्सान पहुंचाते हैं।

इन अवैध कालोनियों के खिलाफ हुए कार्रवाई

पुलिस विभाग द्वारा जिन 19 कलोनियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की गई है, उनमें गाँव भोजोवाल में गोल्ड सीटी, लिद्दड़ां में पैनी इनकलेव, सुरजीत उद्योग नगर रायपुर गाँव, ए-वन एंकलेव गाँव लाडोआ, संजय अरोड़ा गाँव चौगावां, धालीवाल कालोनी गाँव धालीवाल, रैज़ीडैंशियल कालोनी गाँव नाहल, रिहायशी कालोनी गाँव भोगपुर, हुसैन ऐवीन्यू गाँव चामो, धालीवाल इनकलेव गाँव धालीवाल, लिद्दड़ां कालोनी गाँव लिद्दड़ां, न्यू ग्रीन सीटी गाँव फोलड़ीवाल, आकाश इनकलेव गाँव वडाला, हैपी कालोनी गाँव जमशेर, हजारों इनकलेव गाँव फोलड़ीवाल, ग्रीन सीटी गाँव फोलड़ीवाल, जमशेर कालोनी गाँव जमशेर, एसएलटी विलेज एक्सटैंशनल गाँव फोलड़ीवाल और गुरूनानक विलेज कुक्कड़ पिंड शामिल हैं।

ये भी पढ़ें