Prabhat Times
नई दिल्ली। (Johnson and Johnson) जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की सिंगल डोज वैक्सीन (Single Dose Vaccine) को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस बात की जानकारी दी. इस वैक्सीन को मंजूरी से देश में उपल‍ब्‍ध होने वाली चौथी कोरोना वैक्‍सीन होगी। सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्‍ड (ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका), भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन और डॉ. रेड्डीज की स्‍पूतनिक वी (रूस की वैक्सीन) पहले से ही उपलब्‍ध हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने किया ट्वीट

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया कि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है. यह वैक्सीन कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करेगी. जान लें कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने भारत में सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए शुक्रवार को केंद्र सरकार से अनुमति मांगी थी.

किस प्रकार की वैक्सीन है?

J&J की वैक्‍सीन नॉन-रेप्लिकेटिंग वायरल वेक्‍टर वैक्‍सीन है. इसका मतलब यह है कि वैक्‍सीन के भीतर का जेनेटिक मैटीरियल शरीर के भीतर अपनी कॉपी नहीं बनाएगा. यह इसलिए जरूरी है क्‍योंकि जब वायरस शरीर में प्रवेश करता है तो वह अपनी कॉपीज बनाना शुरू करता है जिससे संक्रमण फैलता है.

कितने तापमान पर रखा जाता है?

इस वैक्‍सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच स्‍टोर किया जा सकता है. खुल चुके वायल्‍स 9 डिग्री से 25 डिग्री तापमान के बीच 12 घंटे तक रखे जा सकते हैं.

टीकाकरण अभियान में आएगी तेजी

जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के मुताबिक, भारत में सिंगल डोज वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिलना मील का पत्थर साबित होगा. इससे टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी. बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी का दावा है कि उसकी कोविड-19 की सिंगल डोज कोरोना वायरस के खिलाफ 85 फीसदी तक कारगर है. ये भी दावा किया गया है कि वैक्सीन लगने के 28 दिनों के भीतर ये मृत्यु दर को कम करने, मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या को भी कम करने में सक्षम है.

भारत में 50 करोड़ लोगों को लग चुकी है वैक्सीन

गौरतलब है कि भारत में अब तक 50,10,09,609 लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में भारत में 49,55,138 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के नए 38,628 केस सामने आए हैं और 40,017 संक्रमित रिकवर हुए हैं. इस दौरान 617 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई.
बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन की इस वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी मिलने से यह सिंगल डोज वाली भारत की पहली वैक्सीन होगी. इससे पहले भारत में कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है. ये तीनों वैक्सीन डबल डोज वाली हैं और लोगों को 2 डोज लेनी पड़ती हैं.

ये भी पढ़ें