Prabhat Times
चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party, Punjab) द्वारा पंजाब में विधानसभा चुनावों के लिए हल्ला बोल दिया है।  आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो तथा दिल्ली के सी.एम. अरविंद केजरीवाल ने चंड़ीगढ़ में बिजली के मुद्दे पर तीन बड़े ऐलान किए हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोग बिजली के बिलों से परेशान थे। दिल्ली में सबसे सस्ती बिजली है। अब यही पंजाब में करना है। पंजाब में बिजली कंपनियों की सांठगांठ खत्म की जाएगी। पंजाब में सरकार बनेगी तो तीन बड़ी बड़ी चीज़ें की जाएंगी। आज मैं तीन घोषणाएं कर रहा हूं। पहली घोषणा पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार हर परिवार को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त देगी।
केजरीवाल ने कहा कि मुझे लगता है कि हमारी कैल्कूलेशन के मुताबिक 70 से 80 प्रतिशत तक बिजली का बिल जीरो हो जाएगा। दिल्ली में 73 प्रतिशत लोगों का बिजली का बिल ज़ीरो आता है। पंजाब में बिजली 24 घण्टे आएगी, बिल नहीं आएगा। दूसरा बड़ा ऐलान ये है जैसा मैने कहा है कि बहुत लोग हैं जिनके बिल गल्त आए हैं। एक आदमी जिसके घर एक पंखा दो बल्ब है तो उनका 50 हज़ार का बिल कैसे आ सकता है। अगर आम व्यक्ति ठीक करवाने जाते है तो उससे रिश्वत मांगी जाती है। कई गांवो के अंदर हमारे वलंटियर गए, विधायक गए। ऐसे गांव है जिसमें कई कई हज़ार रूपए के बिल लोगों के आए। बिजली काटते गए। बिना बिजली के आदमी रह नहीं सकता। पंजाब में लोग डर की जिंदगी जी रहे हैं।
डर के रहने वाले लोगों को सम्मान इज्जत की जिंदगी देंगे। डोमेस्टिक के जितने पुराने बिल होंगे, बकाया होंगे सारे माफ किए जाएंगे। तीसरी बात पंजाब में सरप्लस बिजली मिलती है। पंजाब में ज्यादा बिजली उत्पादन होता है, खपत कम है। फिर भी बिजली नहीं मिलती। 24 घण्टे बिजली दी जाएगी। दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में 24 घण्टे बिजली दी जाएगी। जिनके बिल की वजह से पुराने क्नैक्शन कट गए हैं, उनके क्नैक्शन बहाल किए जाएंगे।
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये जो भी कहा है कि ये केजरीवाल की गारंटी है, कैप्टन के वायदे नहीं है। जैसे ही आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, पहली कलम से पंजाब में 300 यूनिट बिजली माफ होगी, पुराने बिजली के बिल माफ होंगे। 24 घण्टे बिजली देने के लिए कुछ समय लगेगा। दिल्ली में ये करने में अढाई साल लगे थे। पंजाब में 24 घण्टे सप्लाई के लिए 3 से 4 साल लग सकते हैं। लेकिन ये वायदा पूरा किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में महिलाओं को बधाई देते हुए कहा कि बिजली बिल माफ होने से महिलाओं के हाथों में सेविंग होगी। बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगी, घरों में सुविधाएं दे सकेंगी।

ये भी पढ़ें