Prabht Times
देहरादून/चंडीगढ़। बारिश ने पहाड़ों से लेकर मैदानी ईलाकों तक हाहाकार मचा दिया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में बारिश के कारण कई जाने जा चुकी हैं। पिछले वर्षों की तुलना में ज्यादा बारिश के कारण फिलहाल प्रशासन और सरकारें भी कुछ खास नहीं कर पा रही हैं। पहाड़ों में अचानक जलस्तर बढ़ चुका है। पंजाब में पौंग डैम सहित सभी नदियों, दरिया में जलस्तर बढ़ चुका है तो वहीं उत्तरखंड में भी हालात खतरे में है। हिमाचल, प्रदेश, उत्तराखंड में पिछले कुछ हफ्तों से हो रही बारिश के चलते कई जगह बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं तो कुछ हिस्सों में भूस्खलन की घटनाएं बढ़ रही हैं.
ताज़ा चेतावनी के तहत कहा गया है कि 29 जुलाई तक उत्तराखंड के अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में बहुत भारी बारिश हो सकती है. पंजाब में पौंग डैम का जल स्तर बढ़ने के साथ ही अलर्ट कर दिया गया है। उधर,  इस बीच मसूरी स्थित प्रसिद्ध पर्यटन स्थल केम्प्टी फॉल्स (Kempty Falls) का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें साफ तौर पर दिख रहा है कि झरने में पानी खतरनाक लेवल पर है और बहाव बहुत तेज़ है. याद दिला दें कि यह वही स्थान है, जहां पिछले दिनों भारी संख्या में पर्यटकों के जमावड़े को लेकर हंगामा मचा था.
खबर है कि पाकिस्तान और उससे सटे इलाके में चक्रवाती स्थितियां बन रही हैं, जिसके चलते अरब सागर से पश्चिमी हवाएं उठ रही हैं. ये हालात अगले पांच दिनों तक रह सकते हैं. वहीं, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है और पूर्वी मानसूनी हवाओं को मज़बूत कर रहा है. इन दोनों कारणों से उत्तर भारत में मानसून पूरे ज़ोर पर है. इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Weather Science Center) ने भी 28 जुलाई को उत्तराखंड व हिमाचल में मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी की है.

लोगों को सावधान रहने की हिदायत

गौरतलब है कि उत्तराखंड के कोटद्वार में 26 जुलाई को मूसलाधार बारिश के बाद कई पहाड़ी ज़िलों में गुरुवार तक तूफानी बारिश के अनुमान हैं. हिमालयीन राज्यों के अलावा, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी गुरुवार तक भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है. मौसम और आपदा प्रबंधन विभागों ने संवेदनशील इलाकों में लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है.

पंजाब: पौंग डैम में भी बढ़ा जलस्तर

बीते दिन से लगातार हो रही बारिश का कहर बनती नज़र आ रही है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बादल फटने में कई लोग गुम और कई लोग जान गंवा चुके हैं। इसी बीच बारिश रूकने का नाम नहीं ले रही है। एक दिन में ही बारिश के कारण चारों और हाहाकार मच चुकी है। पहाड़ों और मैदानी ईलाकों में बारिश के कारण पौंग डैम की महाराणा प्रताप सागर झील में जलस्तर काफी बढ़ गया है। जिसे देखते हुए प्रशासन द्वारा ब्यास दरिया में अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालात देखते हुए प्रशासन द्वारा अधिकारियों तथा लोगों को बाढ़ जैसे खतरे से अलर्ट करने के लिए कहा गया है।

देखें Video

ये भी पढ़ें