Prabhat Times
नई दिल्ली। (kia commenced production of carens mpv first unit rolled out) किआ बहुत जल्द भारत में अपनी बिल्कुल नई कैरेंस लॉन्च करने को तैयार है जिसे अगले महीने लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने इस कार का भारत में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है और आज ही कंपनी ने इसका पहला मॉडल आंध्र प्रदेश स्थित प्लांट से बाहर भेजा गया है. कंपनी की ओर से कैरेंस भारत में चौथा वाहन होगी, कंपनी पहले से देश में किआ सेल्टोस, सॉनेट और कार्निवल बेच रही है. बता दें कि किआ कैसेंर का उत्पादन भारत में ही किया जाएगा और यहीं से 80 देशों के लिए इसे निर्यात किया जाएगा.

24 घंटे में ही करीब 8,000 बुकिंग

किआ मोटर इंडिया ने 14 जनवरी से आगामी कैरेंस MPV की बुकिंग शुरू की है और अब कंपनी ने बताया है कि इसकी कीमतों का ऐलान फरवरी 2022 में किया जाएगा. अगले महीने भारत आ रही इस कार को ग्राहकों की दमदार प्रतिक्रिया मिलना शुरू भी हो गई है और बुकिंग शुरू होने के महज 24 घंटे में ही करीब 8,000 लोगों ने इसे बुक कर लिया है. 6 और 7-सीटर व्यवस्था में आने वाली इस MPV की अनुमानित कीमत 16-18 लाख रुपये है. किआ कैरेंस को मुकाबले के हिसाब से पैसा वसूल गाड़ी बनाने के लिए कंपनी ने इसके साथ खूब सारे फीचर्स दिए हैं.

टर्बो-पेट्रोल इंजन, पैडल शिफ्टर्स के साथ डीसीटी

Kia Carens के साथ मिलने वाले तीनों इंजन विकल्पों में सबसे तगड़ा 1.4-लीटर चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन है जो 140 हॉर्सपावर बनाता है और 6-स्पीड मैनुअल के साथ 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स से लैस है. इसका डीसीटी वेरिएंट पैडल शिफ्टर्स के साथ आता है. मुकाबले में ये फीचर सिर्फ महिंद्रा मराजो के डीजल वेरिएंट में मिला है, वहीं अर्टिगा और एक्सएल6 के पेट्रोल वेरिएंट पैडल शिफ्टर्स के साथ आते हैं. जहां तीन कतार वाली लगभग सभी कारों के साथ आज की तारीख में पैनरमिक सनरूफ दी जा रही है, किआ ने कैरेंस के साथ सिंगल-पेन सनरूफ दी है.

कैरेंस के साथ 6 एयरबैग्स

केबिन में दो डिजिटल डिस्प्ले मिले हैं जिनमें 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है. ये सिस्टम वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ आता है, इसके अलावा कनेक्टेड कार फीचर्स भी कैरेंस को मिले हैं. यहां 12.5-इंच एलसीडी डिजिटल क्लस्टर दूसरे नंबर पर आता है जो आकार में शायद सबसे बड़ा है. यात्रियों के MPV के केबिन में खूब सारी जगह मिलेगी. कैरेंस के साथ 6 एयरबैग्स, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल होल्ड असिस्ट, टीपीएमएस और चारों पहियों में डिस्क ब्रेक्स मिलने वाले हैं. बता दें कि इस क्लास में किसी और वाहन के साथ 6 एयरबैग्स नहीं मिले हैं.

ये भी पढ़ें