Prabhat Times
नई दिल्ली। कृषि कानूनों (agriculture bill) के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अंर्तगत किसान संगठनों ने आज वेस्ट यूपी के सभी टोल प्लाजा को फ्री कर दिए।
किसान संगठनों ने सुबह 10 बजे के बाद से टोल प्लाजा का घेराव कर उसे फ्री कर कर दिया भारतीय किसान यूनियन के प्रमुख राकेश टिकैत ने इस बारे में जानकारी दी है।
वहीं इस बीच हरियाणा के कई टोल प्लाजा पर किसान प्रदर्शनकारियों ने कब्जा कर लिया है। शंभू टोल प्लाजा पर शुक्रवार रात 12 बजे किसान प्रदर्शनकारियों ने घेराव किया और उसे बंद कर दिया।
टोल प्लाजा के एक कर्मचारी ने बताया कि रात 12 बजे किसान आए और प्रदर्शन का हवाला देते हुए उन्होंने प्लाजा बंद कर दिया।
किसानों ने बताया कि शनिवार रात 12 बजे कर टोल प्लाजा फ्री रहेगा। इसके अलावा हरियाणा के करनाल में किसानों ने बस्तारा टोल प्लाजा को भी बंद कर दिया है।
टोल प्लाजा के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे प्रदर्शन से एनएचएआई को एक दिन में तकरीबन 22 लाख रुपये का नुकसान होता है।
टोल प्लाजा प्रभारी रवि तिवारी ने कहा कि  रात 12 बजे से यह टोल फ्री हो गया है। कुछ किसान आए थे और यह उनके आंदोलन के लिए किया गया है।
हमें अभी तक कोई आदेश नहीं मिला है क्योंकि यह कब तक जारी रहेगा लेकिन किसान कह रहे हैं कि यह आज रात 12 बजे तक मुफ्त रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की कृषि कानूनो की वकालत

नए कृषि सुधारों से किसानों को फायदा होने वाला है. नीति और नियत से सरकार किसानों के हित को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कृषि से जुड़े सारी चीजों से दीवारें हटा रहे हैं। नए कृषि कानून से किसानों को नए बाजार मिलेंगे।
नए कृषि कानूनों से किसानों की आमदनी बढ़ेगी. कृषि क्षेत्र में निवेश से किसानों को बहुत फायदा होगा, उन्हें नए विकल्प मिलेंगे, नए बाजार मिलेंगे।
पीएम मोदी ने कहा, “एग्रीकल्चर सेक्टर और उससे जुड़े अन्य सेक्टर जैसे एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर हो, फूड प्रोसेसिंग हो, स्टोरेज हो, कोल्ड चैन हो इनके बीच हमने दीवारें देखी हैं. अब है सभी दीवारें हटाई जा रही हैं, सभी अड़चनें हटाई जा रही हैं।”
देखें Video

ये भी पढ़ें