Prabhat Times
नई दिल्ली। (kissan andolan) कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन का आज 43वां दिन है. किसान आज दिल्ली के चारों तरफ ट्रैक्टर मार्च शुरू कर दिया है. उनका दावा है कि इस मार्च में 60 हजार ट्रैक्टर शामिल हैं. यह मार्च सिंघु बॉर्डर से टिकरी, टिकरी से शाहजहांपुर, गाजीपुर से पलवल और पलवल से गाजीपुर तक निकाला जा रहा है.
नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठन आज कोंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे हैं. आठ जनवरी को किसानों की सरकार के साथ 9वें दौर की बातचीत तय है, लेकिन इससे पहले आज किसान बड़ा प्रदर्शन कर रहे हैं. दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर डटे किसान अपने ट्रैक्टर को लेकर एक्सप्रेस-वे पर पहुंचे हैं.

26 जनवरी के परेड का ट्रेलर है ये मार्च – राकेश टिकैट

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि ट्रैक्टर रैली 26 जनवरी की तैयारी है. हमारा रूट यहां से डासना है उसके बाद अलीगढ़ रोड पर हम रुकेंगे वहां लंगर होगा फिर वहां से हम वापस आएंगे और नोएडा वाले ट्रैक्टर पलवल तक जाएंगे. हम सरकार को समझाने के लिए ये कर रहे हैं. वहीं कई किसान संगठनों ने कहा है कि 26 जनवरी को होने वाली ट्रैक्टर परेड से पहले ये रिहर्सल है.
उधर, किसानों ने स्पष्ट किया है कि अगर 8 जनवरी की बैठक से हल नहीं निकला तो 9 जनवरी को कृषि कानून की कॉपी जलाने की तैयारी है. साथ ही 9 जनवरी से ही हरियाणा में किसान संगठन घर-घर जाकर लोगों से संपर्क शुरु करेंगे और 26 जनवरी के दिन दिल्ली में ट्रैक्टर परेड की चेतावनी दी गई है.

किसान पर केस दर्ज

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत और आरएसएस मुख्यालय को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले किसान नेता पर बैतूल में मामला दर्ज किया है. किसान नेता अरुण बनकर ने यह धमकी उस वक्त दी थी, जब वह नागपुर से किसानों की रैली लेकर दिल्ली जा रहा था. इस दौरान बैतूल में उसने मीडिया से चर्चा की.

देखें Video

ये भी पढ़ें