Prabhat Times
नई दिल्ली। (kissan andolan) बुजुर्ग किसानों और सरकार के बीच एक बार फिर बात नहीं बनी है। किसान कृषि बिल वापस लेने की मांग पर अड़िग हैं तो केंद्र बिल वापस न लेने पर। केंद्र ने कहा कि वे बिल वापस नहीं ले सकते तो पहले किसानों ने लंच नहीं किया और फिर चुपचाप डायरी पर नोट लिख दिया कि ‘जां मरांगे या जितांगे’ इसके कुछ ही देर बाद बैठक खत्म हो गई।
आज की बैठक फिर बेनतीजा खत्म हुई है। इस ज्वलंत विवाद का कोई हल नही निकला है। केंद्र और किसानों के बीच अगली बैठक 15 जनवरी को रखी गई है। पता चला है कि सरकार ने किसानों को ये भी सुझाव दिया है कि वे अपना पक्ष सुप्रीम कोर्ट में रखें।
किसानों और केंद्र के बीच बैठक करीब तीन घंटे चली। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल किसान नेताओं के साथ वार्ता शुरू की।

‘कृषि कानून वापस नहीं लेगी सरकार’

बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कानून पूरे देश के लिए है न कि किसी राज्य के लिए. देश के किसान इन कानूनों को खूब समर्थन दे रहे हैं. कृषि मंत्री ने कहा कि किसान नेताओं को देश हित में आंदोलन को वापस लेना चाहिए.

किसानों ने लिखा नोट

वहीं, किसानो़ं ने कहा कि वो कानून को वापस कराना चाहते हैं. इसके अलावा कुछ मंजूर नहीं. बैठक में सरकार ने ये भी साफ कर दिया कि वो कानून वापस नहीं लेगी. किसान बलवंत सिंह ने टेबल पर रखी डायरी पर भी लिख दिया है कि ‘जां मरांगा, जां जितांगे’।

लंच का बॉयकाट

नए कृषि कानूनों पर आठवें दौर की बाचतीत के बाद सूत्रों के मुताबिक सरकार के रुख से नाराज किसानों ने लंगर खाने से मना कर दिया है. बैठक शुरू होते ही एक तरफ सरकार ने कहा कि कानून वापस नहीं ले सकते, कई राज्यों के किसान इसके समर्थन में हैं.
वहीं किसान नेता कानून वापस लेने की मांग पर अड़े रहे. तल्खी बढ़ने पर सरकार ने लंच ब्रेक का आग्रह किया तो किसान नेताओं ने कहा कि ना रोटी खाएंगे ना चाय पिएंगे. आधे घन्टे से मंत्री बैठक वाले हॉल से बाहर हैं. किसान नेता हॉल में बैठे हैं.

प्रियंका गांधी ने किया ट्वीट

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने किसानों के मुद्दे पर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा कि किसान अपनी MSP के लिए आवाज उठाएगा तो उसे छज्जे गिराने की धमकी दी जाएगी.
यूपी में सरकारी गड़बड़ी की वजह से 7.5 लाख से अधिक किसानों को ‘सम्मान निधि’ नहीं मिली लेकिन सरकार ने किसान आंदोलन रोकने के लिए नोडल अधिकारी बनाएं हैं. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि बीजेपी किसानों का ऐसे सम्मान करती है.

ये भी पढ़ें