Prabhat Times

लखनऊ। (Lakhimpur Kheri Violence) उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में तनाव बरकरार है। बीती शाम से चल रहे टकराव में अब तक किसानों, एक पत्रकार समेत 9 लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस द्वारा प्रियंका गांधी, अखिलेश यादव को हिरासत में लिया गया है। इसके साथ ही पता चला है कि किसानों की मांग पर गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। हिंसा का शिकार हुए किसानों के परिवारों को सरकारी नौकरी, एक-एक करोड़ रूपए मुआवजा दने तथा न्यायिक जांच की मांग जारी है।

एस.टी.एफ. करेगी घटना की जांच, 24 लोगों की पहचान

यूपी के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में रविवार शाम किसानों और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा समर्थकों के बीच हुए हिंसक झड़प की जांच अब एसटीएफ (STF) करेगी. मिल रही जानकारी के मुताबिक एसटीएफ सोमवार शाम से ही जांच अपने हाथ में ले लेगी. उधर पुलिस ने हिंसा के बाद वायरल वीडियो से 24 लोगों की शिनाख्त की है. साथ ही पुलिस सात लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. इससे पहले पूरे मामले में पुलिस ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा समेत 14 लोगों के खिलाफ हत्या, आपराधिक साजिश और बलवा सहित कई धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. हालांकि अभी तक इस मामले में किसी की भी गिरफ़्तारी नहीं हुई है. उधर लखीमपुर जिला प्रशासन और किसानों के बीच बैठकों का दौर जारी है. किसानों की मांग है कि अजय मिश्रा को मंत्री पद से हटाया जाए. उनके बेटे आशीष मिश्रा की गिरफ्तार किया जाए. इसके अलावा मृतकों के परिजनों को एक-एक करोड़ का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए.
उधर, सुबह प्रियंका गांधी को पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद से कांग्रेसी नेता और वर्कर गुस्से में हैं। सीतापुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दूसरी बटालियन गेट पर जोरदार हंगामा किया. कांग्रेस कार्यकर्ता प्रियंका गांधी को रिहा करने की मांग कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है. संजय सिंह लखीमपुर खीरी में जा रहे थे. संजय सिंह को सुबह साढ़े तीन बजे से बिसवां थाने में बिठाया गया है.
किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में 9 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में 4 किसान, 3 बीजेपी कार्यकर्ता और 1 बीजेपी नेता का ड्राइवर तथा एक पत्रकार शामिल है. इस बीच मामले को लेकर उत्तर प्रदेश की राजनीति गरमा गई है और अलग-अलग पार्टियों के नेता लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) आने की कोशिश में हैं.

पंजाब के सी.एम. चन्नी ने मांगी लखीमपुर खीरी जाने की इजाजत

पंजाब सरकार के नागरिक उड्डयन निदेशक ने यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को पत्र लिखकर सूचित किया कि सीएम चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी का दौरा करना चाहते हैं. सीएम के हेलिकॉप्टर की लैंडिंग के लिए इजाजत मांगी गई है.

योगी आदित्यनाथ ने बुलाई बैठक

लखीमपुर खीरी मामले को लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ी बैठक बुलाई है. 5 कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर हो रही बैठक में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना और स्वतंत्र देव सिंह के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार के आला अधिकारी भी मौजूद हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ लखीमपुर की घटना समेत विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा कर रहे हैं. सीएम ने पूरे मामले की रिपोर्ट भी तलब की थी.

लखीमपुर खीरी में पत्रकार की मौत

लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है और घटना के बाद से लापता पत्रकार का शव बरामद हुआ है. स्थानीय पत्रकार रमन कश्यप की मौत का मामला सामने आया है, जो निघासन क्षेत्र के रहने वाले थे. पत्रकार के परिजनों ने शव रखकर निघासन चौराहे पर जाम लगाया. परिजनों की मांग है कि दोषियों पर कार्रवाई हो और उन्हें जल्द से जल्द पकड़ा जाए.

डिप्टी सी.एम. सुखजिन्द्र रंधावा को लखीमपुर जाने की UP सरकार ने नहीं दी इजाजत

उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को पत्र लिखकर लखीमपुर खीरी जाने के लिए लखनऊ आ रहे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर रंधावा को स्थानीय चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर उतरने की अनुमति नहीं देने का अनुरोध किया है।
प्रदेश के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने प्राधिकरण को रविवार देर रात लिखे पत्र में कहा है कि लखीमपुर खीरी जिले में रविवार को हुए संघर्ष की घटना के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है। उन्होंने पत्र में कहा कि इसके दृष्टिगत अनुरोध है कि कृपया छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री और पंजाब के उपमुख्यमंत्री को चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा लखनऊ पर आगमन की अनुमति न प्रदान करें। 

ये भी पढ़ें