Prabhat Times
नई दिल्ली। देश के दूरसंचार क्षेत्र में आज यानी 15 जनवरी से एक अहम बदलाव लागू हो गया है। नए नियमों के अनुसार अब लैंडलाइन (Land Line) से मोबाइल पर कॉल करते समय आपको नंबर से पहले जीरो लगाना होगा। ऐसा अगर आप नहीं करते हैं तो फोन कनेक्ट नहीं होगा।
दरअसल, दूरसंचार विभाग ने हाल ही में लैंडलाइन से मोबाइल नंबर डायल करने से पहले जीरो लगाने का निर्देश जारी किया था, जिसे अब लागू किया गया है। जीरो लगाने के बाद ही लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल कनेक्ट होगा।
दूरसंचार विभाग के अनुसार यूजर्स को याद दिलाने के लिए फोन के जरिये उपयुक्त घोषणा की जाएगी। अभी यह घोषणा जब भी कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल पर बिना शून्य संख्या लगाए नंबर मिलाएगा तब उसे सुनाई देगी।

लैंडलाइन से मोबाइल पर डायल में जीरो लगाने से क्या होगा फायदा

सीधे तौर पर इस फैसले से यूजर्स को कोई फायदा नहीं है। हालांकि, फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफरिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर किया है।
यही कारण है कि नई व्यवस्था शुरू की गई है। इस नई व्यवस्था से मोबाइल सर्विस के लिए करीब 253.9 करोड़ नए नंबर जोड़े जा सकेंगे।

भविष्य में 11 संख्या में होंगे मोबाइल नंबर

मोबाइल की संख्या जिस तरह पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है, उसके बाद टेलीकॉम कंपनिया जल्द 11 संख्या वाले मोबाइल नंबर भी जारी कर सकती हैं। मौजूदा व्यवस्था के अनुसार मोबाइल नंबर में 10 संख्या होती है।
ऐसे में अभी से जीरो को नंबर से पहले जोरे जाने से आगे का रास्ता आसान होगा। हालांकि, अभी मोबाइल से मोबाइल या लैंडलाइन से लैंडलाइन के नंबर डायल करने पर जीरो लगाने की जरूरत नहीं होगी।
सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पीके पुरवर ने इस बारे में संपर्क किये जाने पर कहा कि ग्राहकों को इससे अवगत कराने की शुरुआत की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें