जालंधर (ब्यूरो): जालंधर में शराब के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर है। आने वाले दिनों में शहर में शराब मंहगी बिकेगी, क्योंकि महानगर में शराब ठेकेदारों द्वारा सिंडीकेट बना लिया है।सिंडीकेट बनने के बाद शराब की कीमतें आसामान छूएंगी। एक तो सिंडीकेट द्वारा शराब के रेट बढ़ाए जाएंगे और दूसरा पंजाब सरकार भी जल्द ही शराब पर कोविड सेस लगाने की तैयारी किए हुए है।

बता दें कि कोरोना संकट से पहले जालंधर में कुल 49 ग्रुप में से 28 ग्रुप पहले ही बिक चुके थे। अभी काम शुरू भी नहीं हुआ था कि लॉकडाउन हो गया। लॉकडाउन के दौरान शराब ठेके बंद रहे। करीब दो महीने कारोबार बंद होने के कारण कारोबार को हैवी लॉस हुआ।

लॉकडाउन में रिलेक्सेशन के बाद जब सरकार ने शराब ठेके खुलने की अनुमति दी तो ठेकेदारों ने शराब ठेके खोलने से इंकार कर दिया। क्योंकि शराब ठेकेदारों द्वारा पिछले करीब दो महीने के दौरान हुए लॉस की भरपाई की मांग की जा रही थी।

लंबी जद्दोजहद के बाद जालंधर में बीते दिन विभाग ने जो ठेके नहीं बिके थे, वे भी साढ़े 5 प्रतिशत रैविन्यू बढौतरी पर बेच दिए। विभाग ने अपनी कार्रवाई तो पूरी कर ली।

सिंडीकेट ने खरीदे बचे हुए ठेके

सूत्रों से पता चला है कि बीते दिन बिके 18 ग्रुप किसी अलग ग्रुप ने नहीं बल्कि जालंधर में काम कर रहे सभी ठेकेदारों द्वारा बनाए गए सिंडीकेट ने खरीदे हैं।पता चला है कि जालंधर में पहले अलग अलग ग्रुप खरीदने वाले शराब ठेकेदार इस मामले में एकजुट हो गए हैं। बीते दिन हुई नीलामी से पूर्व ही सब कुछ डिसाईडिड था। पूर्व निर्धारित योजना के मुताबिक ठेके बिके।

शराब ठेकों के ग्रुप खरीदते ही सिंडीकेट द्वारा काम शुरू कर दिया गया है। जानकार सूत्रों के मुताबिक अब जालंधर में शराब की कीमतें आसामान छुएंगी। माना जा रहा है कि 10 से 20 प्रतिशत शराब के रेट बढ़ेंगे।

सरकार भी कोविड सेस लगाने की तैयारी में

पंजाब सरकार शराब पर पहले से ही कोविड सेस लगाने की तैयारी कर रही है। संभावना है कि सरकार शराब की हर एक बोतल पर 10 से 20 रूपए प्रति बोतल कोविड सेस लगाया जाएगा। सरकार द्वारा कोविड सेस लगाए जाने से राज्य में शराब मंहगे दामों पर बिकेगी।