Prabhat Times
शिमला। (Himachal Pradesh Lockdown) देशभर में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए एक बार फिर से लॉकडाउन का दौर शुरू हो गया है। बुधवार को हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में 10 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। यह 7 मई से शुरू हो कर 16 मई तक चलेगा। वीरवार आधी रात से प्रदेश में प्रतिबंध लागू हो जाएंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में इसका फैसला लिया गया है।
जानकारी के मुताबिक, 10 दिनों तक चलने वाले इस कर्फ्यू के दौरान सभी तरह के निजी और प्राइवेट कार्यालय बंद रहेंगे। सभी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। कर्फ्यू के दौरान प्रदेश में सभी बाजार बंद रहेंगे और धारा 144 लागू रहेगी। कहीं भी 6-7 या इससे ज्यादा लोगों के एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी। प्रदेश में बस सेवा चलती रहेगी। इसके साथ ही राज्य में प्लेन, बस या ट्रेन से आने वाले लोगों को कोविड की 72 घंटे पुरानी आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट लानी होगी।
अगले आदेश तक राज्य में सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। कोरोना को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल करने का फैसला लिया है। सरकार ने बताया कि 10वीं के छात्रों को सीबीएसई बोर्ड के पैटर्न के हिसाब से अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

हिमाचल में कोरोना के केस

बता दें कि पहाड़ी राज्य हिमाचल में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे थे। 4 मई को राज्य में एक दिन में सर्वाधिक 3 हजार 824 नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना के मामले 1 लाख 10 हजार 945 पहुंच गए। कोरोना से यहां 24 घंटों के भीतर 48 लोगों की मौत भी हुई है।
इसके साथ ही प्रदेश में कुल मौतों का आंकड़ा 1 हजार 647 पहुंच गया है। स्वास्थ्य सचिव ने निपुण जिंदल ने बताया कि प्रदेश में कोरोना से हुई 48 मौतों में से सबसे ज्यादा 15 मौतें कांगड़ा में दर्ज की गईं।
इसके अलावा सोलन में 11, सिरमौर में 6, शिमला और हमीरपुर में 4-4, ऊना में 3, मंडी में 1 और चंबा तथा कुल्लू में 2-2 मौतें दर्ज की गईं। प्रदेश में फिलहाल 23 हजार 573 मरीज ऐक्टिव हैं। यहां पॉजिटिविटी रेट 23.97 प्रतिशत है।
ये भी पढ़ें