Prabhat Times

नई दिल्ली। (LPG Price Hike Commercial Cylinder Expensive) अक्टूबर महीने के पहले दिन ही पेट्रोलियम कंपनियों ने महंगाई का झटका दिया है. कंपनियों ने कमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 43.5 रुपये की भारी बढ़त कर दी है. इससे रेस्टोरेंट, ढाबे आदि पर खाना महंगा हो सकता है.
इंडियन ऑयल से मिली जानकारी के अनुसार अब दिल्ली में 19 किलो का कमर्श‍ियल सिलेंडर 1736.5 रुपये का हो गया है. पहले यह 1693 रुपये का था. हालांकि घरेलू उपयोग वाले 14.2 किलो के सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव न कर थोड़ी राहत दी गई है. कोलकाता में 19 किलो वाले कमर्श‍ियल सिलेंडर की कीमत 1805.5 रुपये हो गई है. पहले यह 1770.5 रुपये थी. गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिन पर एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं.

रसोई गैस पर राहत

इसके पहले एक सितंबर को रसोई गैस यानी घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम बढ़कर 884.50 रुपये हो गया था. इस सिलेंडर के दाम में इस महीने कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह आम जनता के लिए थोड़ी राहत की बात है.

CNG की कीमत में भी बढ़त की आशंका

इसके पहले सरकार ने गुरुवार की शाम को नैचुरल गैस (Natural Gas) की कीमत में 62 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. नैचुरल गैस का उपयोग फर्टिलाइजर, बिजली उत्पादन और सीएनजी गैस (CNG Gas) गैस तैयार करने में होता है. इस फैसले के बाद सीएनजी, पीएनजी और फर्टिलाइजर की कीमत में भी तेजी आने के आसार हैं. 

ये भी पढ़ें