Prabhat Times
नई दिल्ली। भारतीय रेल की तर्ज पर अब एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की भी तत्काल बुकिंग होगी। अब किसी भी दिन आप तत्काल कोटे से गैस सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं।
यदि आप बुकिंग प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो उसी दिन 30 से 60 मिनट के अंदर आपके घर गैस सिलेंडर की डिलीवरी हो जाएगी।
रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन ऑयल घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की तत्काल बुकिंग को शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है। ग्राहकों को अधिक से अधिक सुविधा पहुंचाने के लिए इंडियन ऑयल की तरफ से यह प्रयास किया जा रहा है।

तत्काल बुकिंग के लिए होगा फिक्स टाइम

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक, एलपीजी गैस सिलेंडर की तत्काल बुकिंग के लिए दिन में एक फिक्स टाइम होगा और उसमें गैस बुकिंग करने वालों को 30 से 60 मिनट के अंदर सिलेंडर की डिलीवरी कर दी जाएगी।
मिल रही जानकारी के मुताबिक, सरकार को इसके लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। इसमें दो से तीन सप्ताह का समय लग सकता है। उम्मीद है कि इसे जल्द ही लागू किया जा सकता है।

तत्काल बुकिंग में देने होंगे अधिक पैसे

एक अधिकारी ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि तत्काल बुकिंग करने वाले ग्राहकों को रेलवे की तर्ज पर ही सामान्य सिलेंडर की बुकिंग की तुलना में अधिक पैसे देने होंगे।
इसमें एक और नियम यह भी हो सकता है कि तत्काल बुकिंग के तहत जो पहले बुकिंग करेगा उसे कम कीमत देने होंगे जबकि तत्काल बुकिंग के लिए फिक्स समय में जो सबसे अंतिम में बुकिंग करेगा उसे सर्वाधिक पैसे देने पड़ सकते हैं।
एक और बात यह भी सामने आ रहा है कि अलग-अलग शहरों में तत्काल गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए अलग-अलग कीमत होंगी। दरअसल, एजेंसियों के दाम में अंतर, सप्लाई चेन में खर्च आदि की वजह से दरों में अंतर होता है।

ये भी पढ़ें