Prabhat Times
नई दिल्ली। (LPG Price) कोरोना संकट के बीच वित्‍तीय मुश्किलों (Financial Crisis) में फंसे आदमी पर महंगाई की मार (Inflation) भी पड़ रही है. पेट्रोल, डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price Hike) के साथ ही रसोई गैस सिलेंडर के दाम (LPG Price) भी फरवरी और मार्च 2021 के दौरान 125 रुपये तक बढ़ चुके हैं.
ऐसे में हालात में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने आम लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर दी है. आईओसी ने बताया कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 10 रुपये की कटौती (LPG Price Cut) की गई है. नई दरें कल यानी 1 अप्रैल 2021 से लागू हो जाएंगी.

इस साल ताबड़तोड़ बढ़ी एलपीजी सिलेंडर की कीमत

रसोई गैस की कीमत में पिछले कुछ महीनों के भीतर इतनी बढ़ोतरी कर दी गई कि लोग परेशान हो गए. बीते दो महीने में ही रसोई गैस की कीमतों में 125 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई थी. बता दें कि 4 फरवरी को रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपये बढ़ाई गई थी.
इसके बाद 15 फरवरी को 50 रुपये का उछाल आया. फिर 25 फरवरी को 25 रुपये और 1 मार्च को भी इतने ही रुपये बढ़ाए गए थे. इसके बाद हर कोई उम्मीद कर रहा था कि अब रसोई गैस की कीमत में अप्रैल 2021 में कटौती की जाएगी.

कटौती कम, फिर भी आम आदमी को मिलेगी राहत

तेल कंपनियां (Oil Companies) हर महीने की 1 तारीख को सिलेंडर के नए दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल की घोषणा के मुताबिक, अब 1 अप्रैल 2021 से आपको घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के लिए 10 रुपये कम भुगतान करना होगा.
फिर भी पिछले कुछ महीनों में गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के मुकाबले कीमत में आई ये गिरावट बहुत ही कम है. फिर भी महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को इससे कुछ राहत जरूर मिल सकती है.
ये भी पढ़ें