Prabhat Times
नई दिल्ली। भारतीय ऑटोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने गुरुवार को अपनी डीजल पावरट्रेन वाली महिंद्रा थार (Mahindra Thar) के 1,577 यूनिट्स को रिकॉल करने की जानकारी दी है। कंपनी के अनुसार इन SUVs के कैमशाफ्ट और इंजन में खराबी की वजह से इन्हें वापस मंगवाया जा रहा है। आपको बता दें कि कंपनी ने पिछले साल यानी 2020 में ही नई थार को मार्केट में उतारा है जिसे खरीदने के लिए लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है।
महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरफ से कहा गया है कि इस रिकॉल की मदद से हम महिंद्रा थार के 1,577 यूनिट्स के ख़राब कैमशाफ्ट को बदल पाएंगे। आपको बता दें कि 7 सितंबर 25 दिसंबर 2020 के बीच तैयार की गईं महिंद्रा थार डीजल वेरिएंट के लिए ही ये रिकॉल किया जा रहा है।
इस दौरान SUVs को अच्छी तरह से चेक भी किया जाएगा और उनमें आ रही किसी भी दिक्कत को ठीक करके ग्राहकों तक पहुंचाया जाएगा। महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरफ से एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा गया है कि ,” सप्लायर के प्लांट में एक मशीन सेटिंग एरर की वजह से महिंद्रा थार के कुछ डीजल मॉडल्स में खराबी आ सकती है।
कंपनी के कड़े गुणवत्ता मानकों को ध्यान में रखते हुए और अत्यधिक सावधानी बरतते हुए कंपनी ने लिमिटेड समय के लिए रिकॉल शुरू किया है जिसमें अच्छी तरह से ग्राहकों के वाहन की जांच की जाएगी साथ ही साथ किसी इसकी खराबी को ठीक किया जाएगा।
खास बात ये है की इस रिकॉल के लिए ग्राहकों से किसी तरह का शुल्क नहीं वसूला जाएगा।  कंपनी की तरफ से कहा गया है कि जिन ग्राहकों ने महिंद्रा थार के डीजल पावरट्रेन मॉडल को खरीदा है, कंपनी एक-एक करके खुद ही उनसे संपर्क करेगी और रिकॉल के बारे में जानकारी देगी।
महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरफ से कहा गया है कि कहा कि अपने ग्राहकों के लिए परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के प्रयास के रूप में, कंपनी सक्रिय रूप से इस गतिविधि को अंजाम दे रही है।
2020 Mahindra Thar को दो इंजन ऑप्शंस में लॉन्च किया गया था जिनमें से पहला 2.0-लीटर mStallion TGDi पेट्रोल इंजन है तो वहीं दूसरा 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन है जिससे इस एसयूवी को जबरदस्त पावर मिलती है। इसके साथ ही इस कार में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और एक 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।
अगर बात करें नई थार के फीचर्स की तो इसमें टिल्ट अडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ओआरवीएम, रिमोट फ्लिप की के साथ सेंट्रल लॉकिंग, ड्रिजिल रेजिस्टेंट इंफोटेनमेंट स्क्रीन (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट के साथ), प्लास्टिक फ्लोर मैट्स, वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंट कंट्रोल स्विच के साथ ड्रेन प्लग्स जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।
इस कार के इंटीरियर को वाटर फ्रेंडली बनाया गया है। इसके कार में क्रूज़ कंट्रोल, ABS के साथ EBD, डुअल एयरबैग, हिल-होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है।
ये भी पढ़ें