Prabhat Times
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल से इस समय की बड़ी खबर है। टी.एम.सी. सुप्रीमो ममता बैनर्ज़ी ने राज्य में बी.जे.पी. को तो चुनावों में नाको चने चबवाए ही साथ ही नंदीग्राम जैसी संवेदनशील से पार्टी से अलग होकर भाजपा में गए शभेंद्रू अधिकारी को भी करारी पटखनी दी है। सुबह से चल रही कांटे की टक्कर में ममता बैनर्जी ने शभेंद्रू अधिकारी को 1200 वोटों से हरा दिया है।
पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा मुकाबला यानी नंदीग्राम का चुनाव ममता बनर्जी ने जीत लिया है. ये बंगाल चुनाव की सबसे हाई प्रोफाइल सीट थी. शुरुआत में तो शुभेंदु अधिकारी काफी समय तक इस सीट पर आगे चले थे, लेकिन बाद में ममता ने बढ़त बनाई. 16वे राउंड में ममता बनर्जी 6 वोटों से पीछे हुई थीं, लेकिन आखिर तक आते-आते उन्होंने नंदीग्राम का रण 1200 वोट से जीत लिया है. राज्य में अभी टी.एम.सी. लगभग 214 सीटों से आगे चल रही हैैं।
नंदीग्राम बंगाल की सबसे हाई प्रोफाइल सीट मानी जा रही थी, जहां एक अप्रैल को 88 फीसदी मतदान हुआ था. यहां पर टीएमसी प्रमुख मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी से शुभेंदु अधिकारी आमने-सामने थे. लेफ्ट से मीनाक्षी मुखर्जी मैदान में थीं.
इस सीट को जीतने के लिए ममता और शुभेंदु ने कोई कसर नहीं छोड़ी. हालांकि, यह सीट लंबे समय तक लेफ्ट के पास रही है, लेकिन नंदीग्राम भूमि आंदोलन के बाद से टीएमसी अपना वर्चस्व बरकरार रखे हुए है.

पूर्व सहयोगी ने दी टक्कर

पांच जनवरी 1955 को कोलकाता में जन्मीं ममता बनर्जी अपने संघर्ष, सादगी और ‘मां, माटी और मानुष’ के नारे के सहारे 2011 में पश्चिम बंगाल में लेफ्ट दुर्ग को ढहा कर राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. पांच साल बाद वे पहले से ज्यादा बड़ी ताकत बनकर उभरीं और दूसरी बार सीएम बनीं. तीसरी बार सीएम बनने का सपना लेकर ममता इस बार नंदीग्राम सीट से मैदान में उतरी थीं. जहां उनके पुराने साथी ने ही उन्हें टक्कर दी.

रक्षा मंत्री ने दी बधाई

रक्षा मंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दीदी को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत पर बधाई. उनके अगले कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं।
ये भी पढ़ें