Prabhat Times

जालंधर। (Mann ki baat PM Narendra Modi 30 april) माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी का प्रसारण 30 अप्रैल, 2023 को होने जा रहा है।

‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी के प्रसारण को ऐतिहासिक और व्यापक बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एक विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है, जिसके तहत देश भर के लगभग 4 लाख केंद्रों पर बूथ स्तर पर इसके प्रसारण की अभूतपूर्व व्यवस्था की है।

यह बातें पंजाब भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. सुभाष शर्मा ने आज भाजपा कार्यालय में पत्रकारवार्ता के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि हर विधानसभा में 100 से अधिक स्थानों पर बड़े पैमाने पर इसका आयोजन किया जाएगा, जिसमें स्थानीय सांसद, विधायक और निर्वाचित जनप्रतिनिधि, पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी और पार्टी कार्यकर्ता शामिल होंगे।

इसके साथ ही देश भर के नागरिक समाज, विभिन्न सामाजिक संगठन और अन्य संगठन भी इसमें भाग लेने के लिए आगे आ रहे हैं।

इतना ही नहीं दुनिया भर के एनआरआई भी इसमें अपना हिस्सा सुनिश्चित कर रहे हैं। देश के विभिन्न स्थानों पर मन की बात कार्यक्रम में माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी, केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी सहित पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे।

डॉ. सुभाष शर्मा ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी पार्टी के सभी सांसदों, विधायकों और निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को दी गई है।

राज्य के अधिकारियों को प्रत्येक जिले की जिम्मेदारी दी गई है। सभी सांसद, विधायक और जनप्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र में इस कार्य को सफल बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

आकाशवाणी द्वारा प्रसारित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी देश की जनता से सीधे संवाद करते हैं। ‘मन की बात’ का प्रसारण 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ।

इस कार्यक्रम की व्यापकता और स्वीकार्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका प्रसारण 52 भारतीय भाषाओं और 11 विदेशी भाषाओं में होता है।

यह कार्यक्रम आज की सर्वाधिक लोकप्रिय कार्य श्रृंखला है। गतिविधियों की यह श्रृंखला पूरी तरह से गैर-राजनीतिक है।

उल्लेखनीय है कि 27 जनवरी 2015 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी प्रधानमंत्री के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री ने अपने कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय जनता से सीधा संवाद स्थापित किया है।

प्रधानमंत्री ‘मन की बात’ के जरिए ऐसा माहौल बनाने के लिए जाने जाते हैं जहां लोग उनसे खुलकर बात कर सकें।

इन सभी प्रसारणों का उद्देश्य राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ चरित्र निर्माण भी है। ‘सेल्फी विद डॉटर’ अभियान के माध्यम से बालिकाओं की गरिमा बढ़ाने का अभियान हो, मूर्ति सफाई अभियान के माध्यम से हमारे नायकों को श्रद्धांजलि देने का अभियान हो या ‘फिट इंडिया’ अभियान के माध्यम से फिटनेस को बढ़ावा देने का अभियान हो, कोविड-19 महामारी की कठिन घड़ी हो या देश के सामने कोई अन्य त्रासदी, प्रधानमंत्री मोदी जी ने हमेशा देश की जनता को आशा की किरण दिखाई है।

उनके आश्वस्त करने वाले शब्द नागरिकों को प्रोत्साहित और सुकून देने वाले रहे हैं। ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री मोदी राजनीति से ऊपर उठ कर कई विषयों पर चर्चा कर रहे हैं।

उन्होंने भारत की वैज्ञानिक उपलब्धियों, आम नागरिकों की कहानियों, सशस्त्र बलों की बहादुरी, युवाओं के मुद्दों, पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों के मुद्दों जैसे विभिन्न मुद्दों पर प्रभावी ढंग से चर्चा की है।

माननीय प्रधानमंत्री जी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की संवाद शैली आम जनता से बेहतर तरीके से जुड़ने के साथ-साथ दर्शकों के साथ तालमेल बनाने में भी सफल रही है।

यही वजह है कि मोदी जी के निर्णायक नेतृत्व पर देश भर की आम जनता का विश्वास बढ़ रहा है। यही नहीं, प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से नागरिकों से सीधे संवाद, उनके मार्गदर्शन के कारण ‘मन की बात’ के श्रोताओं की संख्या भी दिनों-दिन बढ़ती जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस मंच का प्रभावी ढंग से लोगों को संस्कृति, लोक परंपराओं, भाषा, लोक कथाओं और त्योहारों के बारे में शिक्षित करने के लिए उपयोग किया है, जो पहले मुख्यधारा में शामिल नहीं थे।

सर्वे के मुताबिक देश के करीब 96 फीसदी लोग इस कार्यक्रम से वाकिफ हैं। इस कार्यक्रम को अब तक 10 करोड़ से ज्यादा लोग सुन चुके हैं।

लगभग 23 करोड़ लोगों ने इस कार्यक्रम को नियमित रूप से देखा/व सुना है। इस सर्वेक्षण के अनुसार, सचेतनता नागरिकों के व्यवहार, विचारों और मनोदशा को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है।

लगभग 60 प्रतिशत लोगों ने राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य करने में रुचि दिखाई है। लगभग 55 प्रतिशत लोग इस बात की पुष्टि करते हैं कि वे देश के जिम्मेदार नागरिक हैं। लगभग 76 प्रतिशत लोग देश की प्रगति को लेकर आशान्वित महसूस करते हैं।

मन की बात कार्यक्रम के संयोजक राजेश हनी ने बताया कि सभी बड़े नेता अपने बूथों पर मन की बात कार्यक्रम करेंगे।

पंजाब भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी शर्मा जालंधर कैंट, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा पंजाब प्रभारी विजय रूपाणी और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर जालंधर सेंट्रल में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगें।

इस मौके पर राज्य के मीडिया सचिव जनार्दन शर्मा, सूबा मीडिया के संयुक्त सचिव हरदेव सिंह उभा, रमन पब्बी, अमित भाटिया, अशोक चड्डा आदि भी उपस्थित थे।

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं…


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1