Prabhat Times

Preet Suji (98140-66340)
जालंधर। (Manoranjan Kalia narrated the election situation in a poetic way) ‘हम दरिया हैं, हमें अपना हुनर मालूम है, जिस तरफ भी चलेंगे रास्ता बन जाएगा।’ ये शेयर बोलते हुए भारतीय जनता पार्टी के जालंधर सैंट्रल के प्रत्याशी मनोरंजन कालिया पिछले कुछ दिनों में चुनावी भागदौड़ के बाद रिलेक्स मूड में नज़र आए।
चुनाव प्रचार और मतदान के दिन जालंधर सैंट्रल विधानसभा हल्का के मतदाताओं से मिले प्यार और उत्साह देख मनोरंजन कालिया हौंसले से लबरेज दिखे। पिछले चुनावों की तुलना में इस बार चुनावों मे कैसा एक्सपीरियेंस रहा।
इस बारे में बातचीत करते हुए मनोरंजन कालिया ने कहा कि इस बार मतदाताओं में अंडर करंट देखने को मिला। लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर तथा उनके द्वारा पिछले कार्यकाल में किए गए विकास कार्यों के नाम पर मतदान किया।
मनोरंजन कालिया ने कहा कि पिछले चुनावों की बात करें तो मुकाबला शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन और कांग्रेस में होता था। उस समय चुनावों की रूपरेखा अलग थी। लेकिन इस बार मल्टी कार्नर फाईट के कारण बिल्कुल नया एक्सपीरियेंस रहा। चुनावों में मल्टी कार्नर फाईट संबंधी कोई पास्ट रिकार्ड नहीं था, इसलिए सबकुछ बिल्कुल नया है।
विनिंग मार्जन कितना हो सकता है? इस पर मनोरंजन कालिया ने कहा कि ये स्पष्ट है कि लोग भाजपा को चाहते हैं, भाजपा के लिए वोटरो में उत्साह देखने को मिला है। वे जिस एरिया में भी डोर टू डोर के लिए गए, उनके लोगों के घरों में पहुंचने से पहले ही मतदाता खुद बाहर निकले और वोट अपील से पहले ही आश्वस्त किया कि वे सभी उनके साथ है।
जालंधर सैंट्रल विधानसभा हल्के के रामा मंडी एरिया की बात करते हुए मनोरंजन कालिया ने कहा कि कांग्रेस द्वारा विकास कार्य नहीं करवाए गए। वाटर सप्लाई, सीवरेज के करवाए गए कामों का क्रैडिट उन्हें आज भी मिला है। उनके पिछले कार्यकाल जो कार्य हुए वही हुए। कांग्रेस ने जो वायदे किए वे भी पूरे नहीं किए। लोगों ने यहां तक कहा कि सिर्फ वे ही ईलाके का विकास करवा सकते हैं।
पिछले चुनावों में बड़ी बड़ी रैलियां होने की बजाए इस बार डोर टू डोर और वोटरों से सीधे डायरैक्ट कांटैक्ट होने के बारे में मनोरंजन कालिया ने कहा कि इसका ज्यादा फायदा है। हमने सारा विधानसभा हल्का घूमा, वोटरों से मिले। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जालंधर दौरे पर पीठ थपथपाने संबंधी मनोरंजन कालिया ने कहा कि कार्यकर्ताओं, वोटरों में पॉजिटिवीटी देखने को मिली है।
नतीजे 10 मार्च को आने है, इस पर मनोरंजन कालिया ने हंसते हुए कहा कि फिलहाल नींद पूरी कर रहे हैं। फिर मूड तो है कहीं बाहर जाकर रिलैक्स किया जाए, लेकिन कार्यकर्ता सबसे पहले हैं। कार्यकर्ता लगातार उनके पास आ रहे हैं। वे अपने हल्के में भी जाएंगे। कार्यकर्ताओं और हल्के से समय मिला तो वे बाहर जाएंगे।
मनोरंजन कालिया ने अंत में मौजूदा हालातों को सिर्फ एक ही शेयर में ब्यां कर दिया। कालिया ने कहा कि ‘हम दरिया हैं, हमें अपना हुनर मालूम है, जिस तरफ भी चलेंगे रास्ता बन जाएगा।’

ये भी पढ़ें