Prabhat Times
नई दिल्ली। (Maruti Suzuki will increase car prices in january next year) देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने गुरुवार को इसका ऐलान कर दिया है. मारुति की ओर से बयान में कहा गया है कि अलग-अलग वैरिएंट के दाम बढ़ाए जाएंगे. कंपनी ने ये फैसला लागत में हुई बढ़ोतरी के बाद लिया है.

लागत में बढ़ोतरी का हवाला

Maruti Suzuki की कारें कितनी महंगी होगी, इस बारे में कंपनी ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है. कंपनी का कहना है कि कोरोना संकट के दौरान कच्चे माल के साथ-साथ कई तरह के कॉस्ट बढ़ गए हैं, जिससे कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला लेना पड़ा है.
मालूम हो कि साल-2021 में मारुति सुजुकी ने तीन बार कीमतों में बढ़ोतरी की है. सबसे पहले जनवरी-2021 में, उसके बाद अप्रैल और फिर फेस्टिव सीजन से ठीक पहले सितंबर में मारुति की कारें महंगी हुई थीं. लेकिन अब नए साल आने से पहले ही मारुति ने ग्राहकों को झटका दे दिया है.

EECO की कीमतों में इजाफा

Maruti Suzuki ने सितंबर-2021 में 1.9 फीसदी वाहनों की कीमतें बढ़ाई थीं. अब अनुमान लगाया जा रहा है कि जब मार्केट लीडर  मारुति सुजुकी ने कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है तो फिर बाकी ऑटो कंपनियां भी धीरे-धीरे कीमतों बढ़ा सकती हैं.
बता दें, नवंबर महीने के आखिरी दिन मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक EECO की कीमतों में इजाफा कर दिया. कंपनी ने ईको की कीमतों में 8000 रुपये की बढ़ोतरी की है. कंपनी ने बताया कि ईको में अब पैसेंजर एयरबैग्स लगाए गए हैं, जिसके लागत करीब 8000 रुपये बढ़ गई है. अब कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मारुति ईको की एक्स-शोरूम कीमत 4.3 लाख रुपये हो गई है. ये बढ़ी कीमतें 30 नवंबर से लागू हो गई हैं.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें