Prabhat Times
नई दिल्ली। Maruti Suzuki Price Hike: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी किफायती और लो बजट कारों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। लेकिन आज कंपनी ने घोषणा की है कि वो अगले महीने से अपने चुनिंदा मॉडलों की कीमत में बढ़ोत्तरी करेगी।
कीमत में इजाफे के पीछे कंपनी ने बढ़ते इनपुट कॉस्ट का हवाला दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार नई कीमतों को आगामी 1 अप्रैल से लागू किया जा सकता है।
यदि आप भी मारुति सुजुकी की कार खरीदने की सोच रहे हैं ये आपके लिए आखिरी मौका है। क्योंकि अप्रैल महीने से Maruti Alto से लेकर Maruti Brezza तक सभी मॉडल महंगे हो जाएंगे।
बता दें कि, इस साल ये दूसरी बार है जब कंपनी अपने कारों की कीमत में इजाफा करने जा रही है। इससे पहले कंपनी ने बीते जनवरी महीने में गाड़ियों की कीमत बढ़ाई थी।

कितनी बढ़ेगी कीमत

Maruti Suzuki ने बताया कि नई प्राइस हाइक अलग-अलग मॉडलों पर निर्भर करेगी। हालांकि कारों की कीमत में कितनी बढ़ोत्तरी की जाएगी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।
पिछले एक साल से कोरोना महामारी से जूझ रहा ऑटो सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लो डिमांड और उंचे होते इनपुट कॉस्ट के कारण कंपनी पहले से ही परेशानी से गुजर रही है।
मारुति सुजुकी के अलावा अन्य कई वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में इजाफा किया है। बीते जनवरी महीने में मारुति सुजुकी ने अपने कारों की कीमत में तकरीबन 34,000 रुपये तक का इजाफा किया था।
वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने वाहनों की कीमत में 1.9% और टाटा मोटर्स ने तकरीबन 26,000 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की थी।
हालांकि, इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) के एक हालिया अध्ययन में दावा किया गया है कि, वाहनों की कीमत में इजाफे और फ्यूल प्राइस हाइक के बावजूद, यात्री वाहन और दोपहिया वाहनों की मांग कम नहीं हुई है।
इस तथ्य के पीछे हवाला दिया जा रहा है कि, कोरोना महामारी के चलते लोग सार्वजनिक परिवहन सिस्टम के बजाय पर्सनल मोबिलिटी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।
बता दें कि, बीते साल फरवरी महीने के मुकाबले इस साल के फरवरी महीने में पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में 18% की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।
वहीं दोपहिया वाहनों की बिक्री में तकरीबन 10% की ग्रोथ देखी गई है। पिछले साल के सितंबर महीने के बाद देश का ऑटो सेक्टर धीमी गति से ही सही लेकिन पटरी पर लौटा है। 

ये भी पढ़ें