Prabhat Times
नई दिल्ली। (Maruti Suzuki Swift Fails in Crash Test) अगर आप भी नई कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको चाहिए कि कार के लुक, डिजाइन, माइलेज के साथ-साथ इसके सेफ्टी फीचर्स के बारे में सारी जानकारी ले लें. जब आप इसके सेफ्टी फीचर्स से सतुंष्ट हो जाएं तब ही कार खरीदें. दरअसल देश की सबसे कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कारों में से एक Maruti Swift सेफ्टी के मामले में फेल होती दिखाई दी है.

इतने मिले रेटिंग प्वाइंट

दरअसल NCAP कार असेसमेंट प्रोग्राम के तहत नई Maruti Suzuki Swift का क्रैश टेस्ट हुआ. इस टेस्ट में आप इस कार के रेटिंग प्वाइंट के बारे में जानकर हैरान रहे जाएंगे. सेफ्टी के लिए इस कार को जीरो रेटिंग मिली है. इस क्रैश टेस्ट के दौरान Swift को अडल्ट्स की सेफ्टी के लिए 15.53 फीसदी यानी 6.21 प्वाइंट्स, चाइल्ड सेफ्टी में 0 फीसदी और यानी 0 प्वाइंट्स, जबकि रोड पर चलने वाले लोगों की सुरक्षा के मामले में 6.98 प्रतिशत यानी 3 प्वाइंट्स हासिल हुए हैं.

इसलिए मिली 0 रेटिंग

NCAP के मुताबिक इसे कई वजहों से जीरो रेटिंग मिली है, जिसमें खराब साइड इफेक्ट प्रोटेक्शन, कम व्हिपलैश स्कोर, एयरबैग की कमी शामिल हैं. यही नहीं मारुति सुजुकी स्विफ्ट में चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम्स (CRS) रेक्मेंड नहीं करता है. NCAP की मानें तो इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की सेफ्टी सही थी, लेकिन ड्राइवर के चेस्ट के मामले में ये फिसड्डी साबित हुई है. इसके साथ ही ड्राइवर और पैसेंजर के घुटनों के लिए भी हल्की फुल्की सेफ्टी है, क्योंकि तेजी से हिट होने के दौरान डैशबोर्ड के पीछे के कंपोनेंट्स इसे बुरी तरह से इफेक्ट करते हैं. 

ये भी पढ़ें