मुंबई (ब्यूरो): मारुति सुजुकी अपनी पॉप्युलर कार मारुति सुजुकी स्विफ्ट का अपडेटेड वर्जन ला रही है। स्विफ्ट बीते कई सालों से भारत में बहुत ज्यादा पॉप्युलर गाड़ी रही है। ख़बरों की माने तो कंपनी इस साल के अंत तक इस गाड़ी का अपडेटेड मॉडल उतारने वाली है।

हालांकि नई स्विफ्ट में कंपनी ज्यादा बड़े बदलाव नहीं करेगी। कार के अपडेटेड बंपर, फॉग लाइट, अलॉय वील्ज, ज्यादा बड़े ग्रिल दिए जा सकते हैं। कार के इंटीरियर में भी कुछ बदलाव होना संभव हैं।

नए इंजन के साथ मिलेगी नई स्विफ्ट

मारुति सुजुकी 2021 में कंपनी नया इंजन देगी। नया इंजन मौजूदा इंजन से 7hp ज्यादा पावर जेनरेट करता है।

अब इंजन में 90hp पावर के साथ पहले से बेहतर परफॉर्मेंस और एफिशेंसी मिलेगी। इंटिग्रेटेड स्टार्टर जेनेरेटर के साथ माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम के चलते ज्यादा माइलेज मिलेगा।

बदलेगा इंटीरियर

ये नई स्विफ्ट के इंटीरियर के डीटेल अभी सामने नहीं आए हैं। हालांकि, अपडेटेड मॉडल में नई सीट फैब्रिक्स और एक्सेंट्स मिलने की उम्मीद है।

टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मौजूदा मॉडल वाला ही रहेगा, क्योंकि हाल में कंपनी ने स्विफ्ट में अपडेटेड इन्फोटेनमेंट दिया है। क्रूज कंट्रोल और ऑटो फोल्डिंग एक्सटीरियर मिसर्स जैसे फीचर्स भी कार में मौजूद रहेंगे।

पावर और माइलेज

डिजायर फेसलिफ्ट में यह नया ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन 90PS की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं।

इसका माइलेज मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 23.26 किलोमीटर और एएमटी के साथ 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर है। नई स्विफ्ट का माइलेज भी डिजायर के बराबर रहने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें