कपूरथला (ब्यूरो): प्राईवेट स्कूलों पर अभिभावकों को परेशान करने तथा मचाई जा रही कथित लूट के विरोध में आज कपूरथला की धार्मिक व समाजिक संस्थाएं एकजुट हो गई हैं। विभिन्न संस्थाओँ संस्थाओ का प्रतिनिधि मंडल समाज सेवक विशाल बहल, बजरंग दल ज़िला अध्यक्ष जीवन वालिया, नगर अध्यक्ष सुमंग शर्मा लुधियाना भाजपा नेता विनीत पाल सिंह मोंगा अनहद वेलफेयर ट्रस्ट के गुरप्रीत सोना, प्रितपाल सिंह पाला के नेतृत्व में डिप्टी कमिश्नर कपूरथला दीप्ति उप्पल से मिला और प्राइवेट स्कूल माफिया किताब माफिया और ड्रेस माफिया के खिलाफ उनको  शिकायत पत्र दिया। समाज सेवक विशाल बहल ने कहा प्राइवेट स्कूल माफिया किताब माफिया और ड्रेस माफिया के आपसी गठबंधन के खिलाफ कड़ी करवई की मांग की। उन्होनें कहा स्कूलों में हर चीज के दाम और दुकानें फिक्स हैं। कॉपी-किताब, ड्रेस मटेरियल, जूते-मोजे, बेल्ट से लेकर बैग के लिए तय दुकानें हैं।

दुकानों में रेट भी तय हैं। समाज सेवक विशाल बहल ने कहा शिक्षा का केन्द्र अब व्यवसायिक केन्द्र बनता जा रहा है। जिस पर अंकुश लगाने में न तो प्रशासन कोई अहम पहल कर रहा है और न ही कोई जनप्रतिनिधी ही इस आम जनता से जुड़े मुद्दे पर अपना ध्यान केंद्रीत कर कोई प्रभावी कदम उठाना गंवारा समझ रहा है।

आलम यह है कि अभिभावकों को अपने नौनिहालों के उज्ज्वल भविष्य के लिये निजी स्कूलों में पढ़ाने की चाह में स्कूल संचालकों की मनमानी के कारण लुटने को मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसा इसलिये है कि निजी स्कूल नियमों और मानकों को तार-तार कर मनचाही फीस वसूल रहे हैं जिसका बोझ सीधे-सीधे अभिभावकों की जेबों पर पड़ रहा है। मामला सिर्फ फीस तक ही सीमित हो तब भी ठीक है लेकिन निजी स्कूलों ने कमीशनखोरी के चक्कर में अपने स्कूल में चलने वाली यूनीफॉर्मस, किताब कापियों के साथ साथ जूतों तक कि दूकानें निर्धारित कर रखी हैं। जहां अभिभावकों से मनचाहा दाम वसूल किया जा रहा है।खास बात यह है कि यह सब बेसिक क्षेत्र में खुलेआम हो रहा है और शिक्षा विभाग इस पर मौन धारण किये हुए है।