नई दिल्‍ली (ब्यूरो): कोरोना वायरस महामारी के विकट दौर से गुजर रहे देश के गरीब वर्ग के लिए मोदी सरकार ने गुरुवार को राहत पैकेज का ऐलान किया है।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपये की धनराशि इसके लिए आवंटित की है। इसके बाद कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सरकार के इस कदम की सराहना करते हुए ट्वीट कर कहा कि सरकार की ओर से घोषित किया गया राहत पैकेज पहला सही कदम है।

राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा, ‘मौजूदा लॉकडाउन के कारण किसान, दिहाड़ी मजदूर, श्रमिक, महिलाएं और बुजुर्ग बुरे दौर में हैं। भारत इनका कर्जदार है।ऐसे में यह राहत पैकेज इस दिशा में सरकार का पहला सही कदम है।’

1.70 लाख करोड़ का राहत पैकेज

बता दें कि कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीबों, मजदूरों, कर्मचारियों के लिए 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है।

इसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को कैश ट्रांसफर किया जाएगा। इसके अलावा 3 महीनों तक एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर दोनों के हिस्से का योगदान सरकार करेगी।

बीमा कवर भी मिलेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश पैकेज के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण में लोगों के इलाज में लगे डॉक्टरों, पैरामेडिकल कर्मियों, चिकित्सा सेवा कर्मियों को 50 लाख रुपये प्रति परिवार का बीमा कवर दिया जाएगा।

इसके अलावा, राशन की दुकानों से 80 करोड़ परिवारों को अतिरिक्त 5 किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो दाल तीन महीने तक मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी तथा महिलाओं, विधवाओं और बुजुर्गों को वित्तीय सहायता दी जाएगी।