Prabhat Times
नई दिल्ली। (modi government announces excise duty reduction on petrol and diesel) दीपावली पर केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel Prices) की आसमान छूती कीमतों से आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। दिवाली की पूर्व संध्या पर बुधवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise duty) में कमी की घोषणा की है।
पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कल यानी दिवाली की सुबह गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा। बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब बेलगाम हो चुकी हैं। तेल की कीमतें अपने सार्वकालिक उच्चस्तर पर हैं।

रबी सीजन में किसानों को राहत

दिवाली की पूर्व संध्या पर सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी की घोषणा की है. पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कमी गई है. इसी लिहाज से तेल की कीमतों में कमी की जाएगी. डीजल के दामों में कमी आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों के लिए बड़ी राहत देने वाली होंगी.

इस वजह से बढ़ी थी कीमतें

सरकार का मानना है कि किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत से लॉकडाउन के दौरान आर्थिक विकास की गति को बनाए रखा और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में भारी कमी आने वाले रबी सीजन के दौरान किसानों को राहत देगी. हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है. नतीजतन, हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव में वृद्धि हुई थी. दुनिया ने सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतों को भी देखा. भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों.

राज्यों से वैट कम करने की अपील

सरकार की तरफ से कहा गया है कि अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए डीजल और पेट्रोल पर एक्साइड ड्यूटी काफी कम करने का फैसला किया है. पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कमी से खपत को बढ़ावा मिलेगा और इन्फ्लेशन कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी. आज के फैसले से पूरी इकोनॉमिक साइकिल को और गति मिलने की उम्मीद है. उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की भी अपील की है. 

ये भी पढ़ें