Prabhat Times

मोहाली। (Mohali Blast: Pakistan connection exposed! Terrorist Rinda, sitting in Pakistan, hatched a conspiracy) लगभग 16-17 घण्टे की जांच के दौरान पाकिस्तान से जुड़े आतंकी क्नैक्शन सामने आ ही गया। मोहाली में काउंटर इंटैलीजैंस बिल्डिंग में हुआ आर.पी.जी. से हुए हमले के पीछे पाकिस्तान में बैठे खतरनाक आतंकवादी हरविन्द्र रिंदा का नाम सामने आ रहा है।
बताया जा रहा है कि रिंदा ने इस वारदात को अंजाम देने के लिए दो स्थानीय हैंडलरों को सौंपा था। हालांकि इसकी अधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन डीजीपी ने कुछ देर पहले ही स्पष्ट किया है कि पुलिस को बड़े क्लू मिले हैं। जल्द ही साजिश को बेनकाब किया जाएगा।

आईएसआई का हैंडलर है रिंदा

रिंदा को भारत में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का हैंडलर माना जाता है। वह पाकिस्तान से ही अपनी गतिविधियां चलाता है। यही नहीं, गत रविवार को पंजाब पुलिस ने जो तरनतारन से आरडीएक्स बरामद किया उसका भी लिंक रिंदा से जुड़ा है।
रिंदा पहले एक गैंगस्टर था जो बाद में आतंकवादी बन गया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों करनाल में जो चार संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार हुए उनमें से गुरप्रीत, रिंदा के संपर्क में था।
ऐसे में पुलिस को लगता है कि मोहाली हमले में भी रिंदा का हाथ हो सकता है। पूछताछ में गुरप्रीत ने बताया है कि उसने रिंदा के कहने पर अन्य जगहों पर विस्फोटक पहुंचाए।

ड्रोन से गिराए गए थे हथियार

खुफिया सूत्रों और पुलिस के जुड़े अधिकारियों के मुताबिक यह हमला सिर्फ पंजाब में ही नहीं बल्कि देश के अलग-अलग इलाकों में भी करने की योजना बनाई गई थी।
सूत्र बताते हैं कि करनाल में जो हथियारों से भरा जखीरा बरामद किया गया था और उसमें जिन लोगों को पकड़ा गया था, वे सभी लोग हरविंदर सिंह रिंदा के इशारे पर ही काम करते हैं।
सूत्र बताते हैं कि पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए फिरोजपुर में जो हथियार गिराए गए थे, उन्हीं हथियारों से मोहाली स्थित इंटेलिजेंस मुख्यालय पर हमला किया गया है।
हालांकि इस पूरे मामले में अभी जांच एजेंसियां लगातार जांच कर रही हैं। पंजाब पुलिस ने जिन लोगों को हिरासत में लिया, उन लोगों से सख्ती से पूछताछ की जा रही है।

हमले में टी.एन.टी. का इस्तेमाल हुआ : डीजीपी

पंजाब पुलिस के मोहाली स्थित इंटेलिजेंस विंग के हेडक्वार्टर पर हमले में विस्फोटक के तौर पर ट्राइ नाइट्रो टाल्यून (TNT) का इस्तेमाल हो सकता है।
इसका खुलासा पंजाब के DGP वीके भावरा ने किया। हमले के बाद मीडिया से बातचीत में DGP ने कहा कि हेडक्वार्टर पर प्रोजेक्टाइल से हमला किया गया है। जिस वक्त हमला हुआ, कमरे में कोई नहीं था। इसका इंपैक्ट भी दीवार पर आया है।
इस मामले में आतंकी हमले के एंगल पर DGP ने कहा कि अभी इसकी जांच की जा रही है। इस मामले में कोई गिरफ्तारी होगी तो इसके बारे में जानकारी दे दी जाएगी।
इस मामले में पुलिस इंटेलिजेंस के सूत्रों से बड़ी जानकारी सामने आई है। इस हमले के जरिए इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर की बिल्डिंग को उड़ाने की साजिश थी। हालांकि निशाना चूक गया।
विस्फोटक खिड़की के अंदर जाने के बजाय दीवार से टकरा गया। रक्षा विशेषज्ञ भी मान रहे हैं कि अगर विस्फोटक सीधे कमरे में जाता तो बड़ा नुकसान हो सकता था।
इस मामले में पुलिस ने दो संदिग्ध हिरासत में लिए हैं। सूत्रों के मुताबिक विदेशी हैंडलरों ने ही यह टास्क दिया था।
इस बिल्डिंग में पंजाब पुलिस के आर्गेनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट (OCCU) और एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (AGTF) का ऑफिस भी है। ऐसे में इसके पीछे गैंगस्टरों का भी हाथ होने की संभावना जताई जा रही है।

पुलिस को बड़ी लीड मिली : DGP

DGP ने कहा कि पुलिस को बड़ी लीड मिली हैं। जल्द ही पूरे केस को सॉल्व कर लिया जाएगा। वहीं इस मामले में संदिग्ध स्विफ्ट कार के बारे में बड़ी जानकारी मिली है।
यह स्विफ्ट कार धमाके के बाद हरियाणा की तरफ गई है। वहां भी पुलिस ने रेड कर कुछ संदिग्ध हिरासत में लिए हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की टीम भी मोहाली पहुंचकर जांच कर रही है।
पुलिस के मुताबिक, हमला करीब 80 मीटर दूर से किया गया है। अज्ञात हमलावर पर केस दर्ज कर लिया है। इसके बाद इंटेलिजेंस इलाके में CCTV फुटेज, मोबाइल टावर खंगाल रही है।

नांदेड़ साहिब में शिफ्ट हो चुका है रिंदा का परिवार

पंजाब पुलिस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि प्राथमिक तौर पर इसी बात की ओर इशारा हो रहा है कि हरविंदर सिंह रिंदा के कहने पर पंजाब में माहौल बिगाड़ा जा रहा है।
खुफिया एजेंसियों के मुताबिक हरविंदर सिंह रिंदा इस वक्त पाकिस्तान में मौजूद है।  रिंदा पर चंडीगढ़ पुलिस ने हत्या और हत्या के प्रयास के अलावा आर्म्स एक्ट के तहत कई मामले दर्ज किए हैं।
इसके अलावा हरविंदर सिंह रिंदा पर चंडीगढ़ पुलिस के थाना प्रभारी को जान से मारने की धमकी का भी मामला दर्ज है।
फिलहाल हरविंदर सिंह रिंदा का परिवार महाराष्ट्र के नांदेड़ साहिब में शिफ्ट हो चुका है। लेकिन रिंदा का मूल जिला तरनतारन है।
रिंदा के ऊपर तरनतारन में भी अपने रिश्तेदार की हत्या का आरोप है, इसके अलावा महाराष्ट्र के नांदेड़ साहिब में भी कई मामलों में वसूली और अन्य घटनाओं के मामले दर्ज है।
पंजाब पुलिस के मुताबिक 2016 में दो मामले रिंदा के खिलाफ और दर्ज हुए थे जिसमें रिंदा को भगोड़ा घोषित कर दिया गया था।


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें