Prabhat Times
नई दिल्ली/लुधियाना। (more terror attacks in punjab before assembely elections intelligence agencies warned) पंजाब में चुनाव से पहले और भी आतंकवादी हमले हो सकते हैं। जी हां, यह वार्निंग किसी और ने नहीं बल्कि खुफिया एजेंसियों ने दी है। उधर, पंजाब की लुधियाना कोर्ट की दूसरी मंजिल पर बने टॉयलेट में हुए धमाके की जांच के दौरान बड़ा खुलासा हुआ है। खुलासा हुआ है कि वारदात में हाई ग्रेड एक्सप्लोसिव का इस्तेमाल हुआ है। जांच एजेंसियों को मौके से हाई ग्रेड एक्सप्लोसिव मिला है. वहीं, जिस युवक पर इस धमाके को करने का शक है, उसके शव पर पहचान के नाम पर सिर्फ एक टैटू मिला है.
सूत्रों का कहना है कि फॉरेंसिंक और बॉम्ब डिस्पोजल स्क्वाड टीम को शुरुआती जांच में पता चला है कि इस धमाके में हाई ग्रेड एक्सप्लोसिव का इस्तेमाल हुआ है. हाई ग्रेड एक्सप्लोसिव आमतौर पर PETN या RDX होता है. हालांकि, अभी तक ये नहीं पता चला है कि ये PETN है या RDX. सूत्रों का कहना है कि मौके से मिले बम की जांच की जा रही है, जिसके बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है.

पहचान के नाम पर सिर्फ एक टैटू मिला

लुधियाना कोर्ट परिसर में गुरुवार को हुए धमाके में एक की मौत हो गई थी. अंदेशा है कि जिस शख्स की मौत हुई है, उसी ने बम धमाका किया होगा. धमाके के बाद मौके पर पहुंची NSG की टीम को टॉयलेट से क्षत-विक्षत हालत में एक शव मिला है, जिसे इस धमाके का जिम्मेदार माना जा रहा है. उस शव को टॉयलेट से निकाल लिया गया है. हालांकि, शव की पहचान के नाम पर हाथ पर एक धार्मिक चिन्ह का एक टैटू मिला है. कुछ मोबाइल के टुकड़े भी मिले हैं, जिसे फॉरेंसिंक लैब भेजा गया है. ऐसे में ये सवाल उठता है कि इस धमाके को करने वाला कौन था, इसका पता कैसे चलेगा?
शुरुआती जांच में NSG और पंजाब पुलिस यही मानकर चल रही है कि इस धमाके में जो व्यक्ति मारा गया है, वही इसके पीछे हो सकता है. अंदेशा है कि युवक जब टॉयलेट में जब बम को असेंबल करने की कोशिश कर रहा होगा, तभी ये धमाका हो गया.
कोर्ट परिसर के दूसरी मंजिल पर बनी टॉयलेट में NSG की टीम को जो शव मिला है, उसके चिथड़े उड़ चुके हैं और पहचान के नाम पर सिर्फ टैटू मिला है. ये शव एक युवक है जिसकी उम्र 30 से 35 साल के बीच आंकी जा रही है. हालांकि, बताया जा रहा है कि विस्फोट को लेकर कई अहम जानकारियां NSG की टीम मौके से जुटा चुकी है.

लुधियाना कोर्ट परिसर में हुआ था धमाका

गुरुवार को लुधियाना कोर्ट परिसर में दोपहर साढ़े 12 बजे के आसपास एक जोरदार बम धमाका हुआ. इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई. जिसकी मौत हुई उसे ही संदिग्ध माना जा रहा है. गनीमत ये रही कि गुरुवार को वकीलों की हड़ताल थी, वरना बड़ा हादसा हो सकता था. कोर्ट परिसर में हुए इस धमाके ने पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं.
मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने इसे साजिश करार दिया है. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे चुनाव पास आ रहे हैं, वैसे-वैसे देशविरोधी ताकतें ऐसी घिनौनी हरकतें कर रहीं हैं. पहले बेअदबी की कोशिश की गई, उसमें सफल नहीं हुए तो ब्लास्ट कर दिया

खुफिया एजैंसियों ने किया अलर्ट

खुफिया एजेंसियों ने पंजाब पुलिस को अलर्ट करते हुए कहा है कि वो सुरक्षा के कड़े उपायों पर ध्यान दे और सोशल मीडिया पर बारिकी से नजर रखें। गुरुवार को लुधियाना के एक कोर्ट में हुए हमले के बाद खुफिया एजेंसियों का यह अलर्ट बेहद अहम है।

कश्मीर से ज्यादा नाजुक पंजाब

नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि कई सुरक्षा सलाहकारों ने आतंकी गतिविधियों को लेकर राज्य की पुलिस को अलर्ट किया है। हालात पर बारिकी से नजर रखने के साथ-साथ राज्य पुलिस फिलहाल खुफिया एजेंसियों के साथ तालमेल बैठा कर काम कर रही है। स्थानीय इंटेलिजेंस यूनिट को अलर्ट कर दिया गया है और हर छोटी-बड़ी घटना पर नजर रखी जा रही है।
उन्होंने कहा, ‘हमने राज्य खुफिया विभाग से जुड़े अफसरों के साथ एक बैठक की है। हमने उन्हें राज्य में आतंकी गतिवधियों को लेकर अलर्ट किया है। हमने उनसे कहा है कि वो सोशल मीडिया पर बारिकी से नजर रखें और किसी भी तरह की अफवाह पर तुरंत ऐक्शन लें। इस वक्त पंजाब कश्मीर से ज्यादा नाजुक हो चुका है।’

ड्रोन से गिराए गए हैं हथियार

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पंजाब से लगे भारतीय सीमा के पास पिछले कुछ दिनों में काफी ड्रोन देखे गये हैं। ड्रोन की मदद से हथियार और असलहे भारतीय सीमा में गिराए गए हैं। ऐसी आशंका है कि इन हथियारों और असलहों का इस्तेमाल राज्य की शांति व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ड्रोन से कई अज्ञात जगहों पर हथियार गिराए जाने की आशंका है और इनका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में किया जा सकता है।

लुधियाना में ब्लास्ट किसकी साजिश?

बता दें कि लुधियाना जिला अदालत परिसर में गुरुवार को हुए धमाके से दो लोगों की मौत हो गई। इस जोरदार धमाके में पांच अन्य लोग जख्मी भी हुए हैं। यह धमाका जिला अदालत की दूसरी मंजिल पर वॉशरूम में दोपहर करीब 12 बजकर 22 मिनट के आसपास हुआ। कोर्ट के दूसरे माले पर करीब 8 कमरे हैं। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर इलाके की घेराबंदी की और कोर्ट परिसर को खाली भी करवा दिया।
घायलों में से एक की पहचान एडवोकेट आरएस मांद के तौर पर हुई है। इस धमाके के बाद आशंका जताई जा रही है कि लुधियाना के कोर्ट परिसर में हुई ब्लास्ट में खालिस्तानी आतंकवादियों का हाथ हो सकता है। पंजाब के कई राजनेता कह चुके हैं कि यह धमाका राज्य में चुनावी माहौल और शांति व्यवस्था को बिगाड़ने की एक कोशिश हो सकती है। इस ब्लास्ट की हर एंगल से जांच की जा रही है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना की रिपोर्ट भी मांगी है।

मारा गया था घुसपैठिया

इस धमाके के अलावा अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में हुई बेअदबी की 2 घटनाएं और फिर लिंचिंग ने भी पुलिस की परेशानी में डाल दिया है। इधर, हाल ही में भारत-पाक सीमा के पास गुरदासपुर सेक्टर में बीएसएफ ने एक घुसपैठिये को ढेर किया था। बताया जा रहा है कि वो भारतीय सीमा पार करने की कोशिश में ढेर हुआ था।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें