Prabhat Times
पटियाला। (more than 100 students corona positive in patiala medical college cm called emergency meeting) पिछले 24 घंटों में पंजाब के पटियाला में कोरोना ब्लास्ट corona blast in Patiala हुआ है. शहर के राजेंद्र मेडिकल कॉलेज (Rajindra Medical College) में 100 से ज्यादा छात्र कोविड पॉजिटिव (tested covid positive) पाए गए हैं. जिसके बाद मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल को खाली करवा लिया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कोविड की स्थिति का जायजा लेने के लिए आज मंगलवार सुबह आपात बैठक बुलाई है. जिसमें राज्य के स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है. चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री डॉ राज कुमार वेरका (Medical Education and Research Minister Dr Raj Kumar Verka) ने पुष्टि की है कि राजेंद्र मेडिकल कॉलेज के 100 से अधिक छात्रों के टेस्ट पॉजिटिव आए हैं.
पंजाब में बढ़ते कोविड के मामलों के बीच लगातार दूसरे दिन भी कोविड का आंकड़ा 400 के पार रहा है. पिछले 24 घंटों में एक बार सूबे में कोविड के 419 केस सामने आए हैं. पठानकोट और पटियाला में सर्वाधिक पॉजिटिविटी दर में वृद्धि देखी गई, जिससे दोनों जिलों को प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. दोनों जिलों ने पिछले 6 दिनों में राज्य के कुल केस लोड का 50 प्रतिशत दर्ज किया है. पठानकोट में चौथी कक्षा तक के निजी व सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद कर दिया है. जबकि पटियाला में थापर विश्वविद्यालय ने सभी श्रेणियों के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर दीं हैं.
गौरतलब है कि पंजाब में 29 दिसंबर से अब तक 1,656 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 800 अकेले पटियाला और पठानकोट से हैं. पटियाला में 29 दिसंबर से अब तक 502 नए मामले सामने आए हैं, जबकि पठानकोट में 3 जनवरी तक 298 मामले सामने आए हैं. 3 जनवरी को पटियाला की पॉजिटिविटी दर 23.95% और उसके बाद पठानकोट की 16.2% थी. लुधियाना जिसमें लगभग एक सप्ताह पहले पॉजिटिविटी दर एक प्रतिशत से भी कम थी, वहां सोमवार को पॉजिटिविटी दर 6.6 प्रतिशत थी. सोमवार को राज्य में केवल 9,354 टेस्ट किए गए, जिनमें से 419 टेस्ट पॉजिटिव थे. इनमें अकेले पटियाला से 143 और 58 पठानकोट से थे, जबकि 57 लुधियाना से थे.
2 जनवरी को 417 टेस्ट पॉजिटिव थे, जिनमें से 133 पटियाला से और 78 पठानकोट से थे. 1 जनवरी को कुल 332 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव पाए गए थे और पटियाला और पठानकोट में क्रमशः 98 और 53 मामले दर्ज किए गए थे. पंजाब के कोविड -19 के नोडल अधिकारी डॉ राजेश भास्कर ने कहा कि पटियाला में सबसे अधिक मामले थापर विश्वविद्यालय से ही सामने आए हैं. हर जिला मामलों की बढ़ती संख्या के अनुसार प्रतिबंध लगा रहा है.

दिल्ली के सी.एम. केजरीवाल कोरोना संक्रमित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) कोरोना संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने ट्वीट कर के यह जानकारी दी है. घर में सीएम केजरीवाल आइसोलेट हो गए हैं. अरविंद केजरीवाल ने ट्वीटर पर लिखा, मैं कोरोना संक्रमित हो गया हूं. मुझे हल्के लक्षण हैं और घर पर ही आइसोलेट हो गया हूं. जो भी लोग मेरे बीते कुछ दिन में मेरे संपर्क में आए हैं, वह खुस को आइसोलेट कर लें और टेस्ट करवाएं.
दरअसल, बीते सोमवार को अरविंद केजरीवाल ने देहरादून में रैली को संबोधित किया था. इसके बाद वह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. कोरोना संक्रमित होने के चलते अब केजरीवाल दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर DDMA की बैठक में शामिल नहीं होंगे. मंगलवार सुबह 11 बजे यह मीटिंग होनी हैं और इसमें नई बंदिशें लगाने पर चर्चा होगी. इससे पहले, सोमवार को दिल्ली में कोरोना के 4099 नये मामले सामने आए थे. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 6.46 फ़ीसदी हो गया है. सोमवार को एक मौत भी हुई है.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि शहर में हालांकि दैनिक मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है, क्योंकि ज्यादातर लोगों में गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे या उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन से संक्रमित किसी भी मरीज को दिल्ली के अस्पतालों में अब तक ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी है.

डॉक्टर्स भी होने लगे संक्रमित

तिहाड़ डीजी के मुताबिक, तिहाड़ की अलग अलग जेलों में 2 कैदियों के अलावा, 6 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इसके अलावा, दिल्ली के सफ़दरजंग अस्पताल में 6 डाक्टर्स की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव मिली हैं. यहाँ कुल मिलाकर अब तक 23 डॉक्टर्स संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, लेडी हार्डिंग अस्पताल में भी 15 डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव मिले हैं.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें