Prabhat Times
मुंबई। देश के जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani ) के घर से कुछ दूरी पर एक अज्ञात स्कॉर्पियो मिली है जिसके बाद हड़कंप मच गया है. स्कारपियो गाड़ी में जिलेटिन की छड़ें बरामद हुई हैं।
जानकारी के मुताबिक जो स्कॉर्पियो मिली है उसका नंबर प्लेट मुकेश अंबानी के घर में इस्तेमाल की जा रही है रेंज रोवर के नंबर प्लेट से मैच करती है. सबसे पहले इसकी जानकारी मुकेश अंबानी के घर के सुरक्षा कर्मियों को मिली. जिसके बाद इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी गयी. बता दें कि कार को जांच करने के बाद पुलिस उसे वापस ले गयी.
मुकेश अंबानी के मुंबई में स्थित घर एंटीलिया के पास एक संदिग्ध मिली, जिससे हड़कंप मच गया. सूचना पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने आनन-फानन में बम स्क्वॉड की टीम को बुलाया. इसके बाद बम स्क्वॉड की टीम ने गाड़ी की तलाशी ली.
बताया जा रहा है कि गाड़ी में से जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद हुई हैं। मौके पर बम निरोधक व ए.टी.एस. की टीमें जांच कर रही हैं। मुकेश अंबानी के घर के बाहर कमांडो तैनात कर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
मुंबई पुलिस के पीआरओ ने कहा, “गामदेवी पुलिस स्टेशन की सीमा के तहत आज कार्मिकेल रोड पर एक संदिग्ध वाहन मिला जिसके बाद बम डिटेक्शन एवं डिस्पोजल स्क्वाड टीम और पुलिस दल मौके पर पहुंचे, वाहन की जांच की और वाहन के भीतर विस्फोटक सामग्री जिलेटिन पाई गई. यह एक असेंबल विस्फोटक डिवाइस नहीं है. कार की जांच की गई जिसमें विस्फोटक सामग्री बनाने में इस्तेमाल होने वाली जिलेटन छड़ें बरामद हुई हैं. हालांकि इन्हें असेंबल नहीं किया गया था। मामले में आगे की जांच जारी है.

क्या होता है जिलेटिन, कितना खतरनाक?

जिलेटिन एक विस्फोटक सामग्री है। तकनीकी भाषा में इसे नाइट्रोसेल्यूलोज या गन कॉटन भी बोला जाता है। इसे नाइट्रोग्लिसरीन या नाइट्रोग्लायकोल में तोड़कर इसमें लकड़ी की लुगदी या शोरा मिलाया जाता है। यह धीरे-धीरे जलता है और आमतौर पर बिना डेटोनेटर्स के विस्फोट नहीं कर सकता।
जिलेटिन का उपयोग गिट्टी क्रशर पर चट्टानों को तोड़ने के लिए किया जाता है। पहाड़ों को तोड़ने के लिए भी विस्फोटक के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल के दौरान काफी सावधानी रखनी पड़ती है।
उधर, महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि मुंबई में मुकेश अंबानी के घर के कुछ दूरी पर स्कॉर्पियो गाड़ी मिली है। उसमें जिलेटिन की छड़ी पाई गई है। इसकी जांच मुंबई क्राइम ब्रांच कर रही है। जो भी असलियत है, जल्द से जल्द सामने आएगी। गृह राज्यमंत्री शंभूराज देसाई ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर अंबानी परिवार की सुरक्षा और बढ़ा दी जाएगी.
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी के घर के पास जो स्कॉर्पियो पार्क की थी, उसमें से एक चिट्ठी पुलिस के हाथ लगी है. उस चिट्ठी में साफ़ लिखा है कि यह एक इशारा है, हमारी इच्छा हुई तो हम कुछ भी कर सकते हैं. साथ ही गाड़ी से 25 जिलेटिन की स्टिक बरामद की है. इस गाड़ी में जिलेटिन पाया गया है. मुंबई क्राइम ब्रांच इस पूरे मामले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें