Prabhat Times
Preet Suji
जालंधर। (number one in jalandhar punjab in smart city project) एक साल पहले स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट की आल इंडिया रैकिंग में पिछड़ा जालंधर की रैकिंग में जब्रदस्त सुधार हुआ है। एक साल पहले जालंधर की आल इंडिया रैकिंग 86 हुआ करती थी, लेकिन आज ताजा रिपोर्ट में जालंधर 24वें रैंक तथा पंजाब में पहले नंबर पर आ गया है। अगर कहें कि स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट में जालंधर को इस रैकिंग तक पहुंचाने का श्रेय नगर निगम जालंधर के कमिश्नर और स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के सी.ई.ओ. करनेश शर्मा को जाता है तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।
बता दें कि करीब चार साल पहले स्मार्ट सिटी मिशन लांच किया गया था। इसमें देश के विभिन्न राज्यों के विभिन्न शहरों को स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के लिए चिन्हित किया गया था। जिसमें पंजाब के जालंधर के अतिरिक्त अमृतसर, लुधियाना को भी रखा गया।
एक साल पहले सरकार द्वारा इन स्मार्ट सिटी में करवाए जा रहे कार्यों को लेकर किए गए सर्वे और असैसमैंट के आधार पर जालंधर को आल इंडिया में 86वें पायदान पर रखा गया था। नगर निगम जालंधर के कमिश्नर करनेश शर्मा के प्रयासों और विज़न के चलते आज एक साल में ही जालंधर को आल इंडिया रैकिंग सुधार हुआ है।
एक साल पहले 86वें रैंक पर देखा गया जालंधर आज 24वें नंबर पर आ गया है। साथ ही पंजाब के जालंधर को पहला रैंक दिया गया है। जबकि लुधियाना पंजाब में दूसरा और अमृतसर तीसरे स्थान पर है। जालंधर में विकास कार्यों के तेजी लाने में अनथक प्रयास में लगे कमिश्नर करनेश शर्मा का कहना है कि स्मार्ट सिटी के ज्यादातर काम पूरे हो चुके हैं। कुछ का काम शेष है। जिन्हें जल्द पूरा किया जाएगा।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें