कपूरथला (ब्यूरो): कपूरथला की गोबिंद गोधाम गौशाला कमेटी के चुनाव में सर्वसम्मति से नरेश पंडित को प्रधान नियुक्त किया गया। इससे पहले वह कमेटी के सचिव का पदभार संभालते हुए गौशाला में अपनी सेवाएं दे रहे थे। गौशाला कमेटी के अध्यक्ष चुने जाने पर सभी सदस्यों एवं बजरंग दल के ज़िला प्रभारी चंदर मोहन भोला, प्रभारी बावा पंडित, समाज सेवक जोगिन्दर तलवाड़ ने गौशाला के नवनियुक्त प्रधान नरेश पंडित को फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया और बधाई दी।गोबिंद गोधाम गौशाला परिसर में रविवार को हुई कमेटी सदस्यों की एक बैठक में प्रधान पद की नियुक्ति के बाद राकेश चोपड़ा को चेयरमैन, राजू सूद को उपाध्क्षय, नारायण दास महासचिव, धीरज बजाज सचिव, संजीव बजाज को खजांची अनिल वालिया को मेंबर चुना गया। खजांची संजीव बजाज ने बताया कि अध्यक्ष बनने से पूर्व नरेश पंडित न केवल शहर में होने वाले समाज सेवा के कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते रहे बल्कि गौशाला की सेवा के लिए भी वह हमेशा तत्पर रहे है। यही कारण है कि उन्हें गौशाला कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया।

घर बैठे ही करे गोसेवा – नरेश पंडित

नरेश पंडित ने अपने संबोधन में कहा कि वे पूरी जिम्मेवारी व निष्ठा के साथ पदभार निभाने का प्रयास करेंगे। जैसा कि पहले भी वह निभाते रहे हैं। गौ सेवा पुण्य कार्य है। जो जहां है, वहीं से गौ सेवा के कार्य में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से अपना योगदान दे सकता है। कोरोना महामारी में लोग अपने घरों में बैठकर ही कमेटी सदस्यों से संपर्क कर गो सेवा में सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने विश्वास दिलाते हुए कहा कि वह गौशाला के विस्तार को अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने का प्रयास करते रहेंगे। उन्होंने गौ संवर्धन पर विशेष जोर देते हुए आग्रह किया कि दूध नहीं देने वाली गाय की भी सेवा करें।गौ सेवा हमारी आदत व आचरण में बस जाना चाहिए। उन्होंने गौ संरक्षण की योजनाओं में सामान्य वर्ग को भी लाभांवित करने की जरूरत की बात कही। नरेश पंडित ने गौशाला के लिए और बेहतर इंतजाम करने के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन देते हुए कहा कि प्राकृतिक संतुलन बनाए रखने में गाय का महत्वपूर्ण योगदान है।

उन्होंने गाय की सेवा और संरक्षण के महत्व के बारे में बताया। पंडित ने कहा कि भारत की आर्थिक उन्नति में किसान और गौ वंश का अत्याधिक महत्वपूर्ण योगदान है। हमें गौ वंश आधारित कृषि, गौ पालन व गौ शालाओं के उन्नयन को बढ़ावा देना होगा। उन्होंने देशी गाय के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे गौ संवर्धन और दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में आगे आएं।गौशालाओं के उन्नयन और गौ संवर्धन के लिए राज्य शासन की अनेक योजनाएं हैं, इन योजनाओं का लाभ लें। इस मौक़े पर मार्किट कमेटी के चेयरमैन राजिंदर कोड़ा, श्रीराम सेना के राष्टीय अध्यक्ष जतिंदर छाबड़ा, बजरंग दल के ज़िला प्रभारी चंदर मोहन भोला, प्रभारी बावा पंडित, समाज सेवक जोगिन्दर तलवाड़, कमल मल्होत्रा, ओमप्रकाश कटारिया, चंदन शर्मा, दीपांशु भोला, मंगत राम भोला,भद्रकाली मंदिर कमेटी के मुकेश आनंद, अशोक शर्मा, सत्य नारयण मंदिर कमेटी के नरेश शर्मा, लक्ष्मी नारायण मंदिर कमेटी के महंत हनीश दास, ब्रह्मकुंठ मंदिर कमेटी के वीरेन्द्र शर्मा, पाली, बजरंग दल के चंदन शर्मा, अमनप्रीत छाबड़ा, रिंकू छाबड़ा, विजय ग्रोवर, मानवसेवा समिति के हरमिंदर अरोड़ा रानीसाहिब मंदिर कमेटी के लविश कालिया, दीपक सालवन, राजेंद्र राजू आदि उपस्थित थे।