Prabhat Times

चंडीगढ़। (Navjot Sidhu Resignation Episode) पंजाब कांग्रेस में नवजोत सिंह सिद्धू के इस्‍तीफे का प्रकरण समाप्‍त हो गया है, लेकिन अब भी कई सस्‍पेंस बाकी हैं। मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी से टकराव का मामला बरकरार है। ऐसे में माना जा रहा है कि पंजाब कांग्रेस में इस तरह का ‘सियासी ड्रामा’ जारी रहेगा। ऐसे भी गुरु सिद्धू अधिक दिनों तक टकराव व विवादों से दूर नहीं रह पाते। जब ऐसा लगता है कि सब कुछ सुलझ गया तो वह ‘ट्वीट बम’ दागकर पंजाब की सियासत में हलचल पैदा देते हैं। वह कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के मुख्‍यमंत्री रहने के दौरान भी ऐसा करते रहे हैं और उनको हटाए जाने के बाद भी कर रहे हैं।
बता दें कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल और पंजाब कांग्रेस के प्रभारी महासचिव हरीश रावत से मिलने के एक दिन बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने शुक्रवार देर शाम कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। इसके बाद बताया गया कि उन्‍होंने अपना इस्तीफा वापस ले लिया। वैसे, राहुल से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए सिद्धू ने इस बारे में कुछ भी साफ नहीं कहा।
रावत की मौजूदगी में डेढ़ घंटे तक हुई बैठक के बाद सिद्धू ने मीडिया से कहा, ‘मुझे जो भी चिंता थी, उसे मैंने राहुल जी से साझा किया। उन सभी चिंताओं को सुलझा लिया गया है।’ उन्होंने इस्तीफा वापस लेने पर कुछ भी बोलने से इन्कार कर दिया। वह सवालों का जवाब दिए बिना बैठक के बाद अपने वाहन में बैठ कर निकल गए। इसके बाद अपने ट्वीट में भी उन्होंने इस्तीफे के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं किया। हालांकि, पार्टी सूत्रों के मुताबिक उन्होंने अभी इस्तीफा वापस ले लिया है। गौरतलब है कि सिद्धू ने डीजीपी और एजी की नियुक्ति के विरोध में 28 सितंबर को इस्तीफा दे दिया था।

सी.एम. चन्नी दिल्ली रवाना

नवजोत सिद्धू के बीती रात राहुल गांधी से मुलाकात के बाद इस्तीफा प्रकरण बेशक खत्म हो गया हो, लेकिन सी.एम. चरणजीत चन्नी के साथ तकरार अभी बरकरार है। हाईकमान ने कहा है कि सिद्धू काम करते रहेंगे, लेकिन क्या इस फैसले में सी.एम. चरणजीत चन्नी की भी सहमती है? क्या सी.एम. चन्नी के बारे में बोले गए अपशब्द, चन्नी सरकार के फैसलों पर सवाल उठाने के प्रकरण शांत हो गए हैं।
सुविज्ञ सूत्रों का कहना है कि सी.एम. चन्नी फिलहाल सहज महसूस नहीं कर रहे हैं। पता चला है कि सी.एम. चन्नी सुबह ही दिल्ली रवाना हुए हैं। बेशक कहा जा रहा है कि सी.एम. चन्नी कांग्रेस हाईकमान तथा कई मंत्रियों से मुलाकात करने वाले हैं, लेकिन सूत्रों का दावा है कि वे नवजोत सिद्धू प्रकरण पर हाईकमान से बात करेंगे।

पार्टी अध्यक्ष के रूप में फिर से काम शुरू करेंगे सिद्धू : रावत

रावत ने मीडिया को बताया कि सिद्धू ने राहुल गांधी को आश्वासन दिया था कि वह अपना इस्तीफा वापस ले लेंगे, ‘सिद्धू ने राहुल गांधी के साथ अपनी चिंताओं को साझा किया और उन्हें बताया गया कि उनका ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने राहुल गांधी को आश्वासन दिया कि उन्होंने अपना इस्तीफा वापस ले लिया है और पीपीसीसी प्रमुख के रूप में अपने क‌र्त्तव्यों को फिर से शुरू करेंगे।
दूसरी ओर, सवाल उठता है कि नवजोत सिंह सिद्धू की इस्‍तीफा वापसी से क्‍या पंजाब कांग्रेस में खींचतान और मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी से उनका विवाद समाप्‍त हो जाएगा। सिद्धू की अब तक सियासी शैली से तो इसके संकेत नहीं मिलते हैं। सिद्धू के दिल्‍ली प्रवास में अब तक सीएम चन्‍नी से उनके टकराव के मुद्दों का कोई समाधान सामने नहीं आया है। जानकारों का कहना है कि ऐसे में सिद्धू कब तक चुप या शांत बैठेंगे यह कहना मुश्किल है।

ये भी पढ़ें